May 16, 2024 : 1:51 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

मोबाइल पर iris tracking के लिए Google ने निकाला सॉल्यूशन, जानें पूरी डीटेल

नई दिल्ली: Google ने मशीन लर्निंग का उपयोग करके मोबाइल डिवाइस पर पर रियल टाइम आईरिस ट्रैकिंग और गहराई के आकलन के लिए एक नया समाधान जारी किया है. मशीन लर्निंग मॉडल मीडियापाइप आइरिस, सटीक आईरिस अनुमान के लिए डिजाइन किया गया है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक ही आरजीबी कैमरे का उपयोग करके आईरिस, पुतली और आंखों के स्थलों को ट्रैक कर सकता है.

कंपनी ने आगे कहा कि मोबाइल डिवाइस और अन्य कारकों पर सीमित कंप्यूटिंग क्षमता के कारण, जिसमें वैरिएबल लाइट कंडीशन और लोगों को स्क्विंट करना शामिल है, आईरिस ट्रैकिंग चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

डेप्थ सेंसर का होता है यूज
मोबाइल डिवाइस कैमरे का यूज वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के लिए कैमरा और उपयोगकर्ता के बीच की दूरी का आकलन करने के लिए समर्पित डेप्थ सेंसर जैसे हार्डवेयर का उपयोग करते हैं, जिसमें स्मार्टफोन कैमरे पर पोर्ट्रेट मोड जैसी कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी शामिल है. ये एप्लिकेशन आईरिस को ट्रैक करके आंखों की स्थिति का अनुमान लगाने पर निर्भर करते हैं.

दूरी का आकलन करने में सक्षम
Google ने कहा कि लगभग 50 हजार इमेज, विभिन्न प्रकार की रोशनी की स्थितियों और भौगोलिक रूप से विविध क्षेत्रों के प्रमुख क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करती थीं. खोज की दिग्गज कंपनी का दावा है कि मीडियापाइप आइरिस मॉडल कैमरे की फोकल लंबाई का उपयोग करके चेहरे की जगहों से 10 प्रतिशत से कम की त्रुटि के साथ यूजर्स और कैमरे के बीच की दूरी का आकलन करने में सक्षम है.

रिसर्चर्स और डेवलपर्स द्वारा किया जा सकता है एक्सेस
यह मॉडल इस तथ्य पर भी निर्भर करता है कि एक व्यापक आबादी में मानव आंख का हॉरिजेंटल आईरिस डायमीटर लगभग 11.7 मिमी (wide 0.5) पर स्थिर रहता है. मीडियापाइप आइरिस ओपन सोर्स क्रॉस-प्लेटफॉर्म फ्रेमवर्क के कारण लेटेस्ट मोबाइल फोन, डेस्कटॉप, लैपटॉप और यहां तक कि वेब पर भी चल सकता है और रिसर्चर्स और डेवलपर्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है.

Related posts

बजट 2022: निर्मला सीतारमण के बजट पर नेता, आम लोग क्या बोले

News Blast

पुलिस तक पहुंची फेसबुक पर प्यार-धोखे और रेप की कहानी, जानिए 19 साल की लड़की के साथ क्या हुआ

News Blast

अपने मोबाइल को हैकर्स से कैसे बचाएं, जानिए फोन को सुरक्षित रखने का तरीका

News Blast

टिप्पणी दें