May 13, 2024 : 2:07 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत की 13 देशों से एयर बबल समझौते पर बातचीत जारी; भारत से 7 देशों के लिए फ्लाइट्स इसी समझौते से ऑपरेट हो रहीं

  • Hindi News
  • National
  • Air Bubble Agreement International Flights Resume Operation Latest News; India Negotiating With 13 Countries To Establish Air Bubbles

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जुलाई में भारत ने अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, कतर और मालदीव के साथ समझौता किया था।

  • सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा- हमारी कोशिश रही है कि हम हर फंसे हुए नागरिक तक पहुंचें, कोई भारतीय नहीं छूटेगा
  • जुलाई से 7 देशों में एयर बबल एग्रीमेंट के तहत इंटरनेशनल फ्लाइट्स को ऑपरेट किया जा रहा है

भारत ने 13 देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और सिंगापुर जैसे देश शामिल हैं। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि एग्रीमेंट के तहत इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेशन के बातचीत चल रही है। दोनों देशों के बीच एयर बबल पैक्ट के तहत की वहां की एयरलाइंस कुछ प्रतिबंध के साथ एक-दूसरे देश में ऑपरेट कर सकती हैं।

पुरी ने ट्विटर पर लिखा कि पड़ोसी देश श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल और भूटान के लिए भी एयर बबल का प्रस्ताव है। जुलाई में भारत ने अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, कतर और मालदीव के साथ समझौता किया था।

इन 13 के अलावा अन्य पर भी विचार
पुरी ने कहा कि अब हम इन प्रयासों को आगे ले जा रहे हैं और इस तरह की व्यवस्था के लिए 13 और देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया, इटली, जापान, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, बहरीन, इजरायल, केन्या, फिलीपींस, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत इन 13 देशों के अलावा भी अन्य देशों के साथ ऐसे समझौते पर विचार करेगा।

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश रही है कि हम हर फंसे हुए नागरिक तक पहुंचें। कोई भी भारतीय पीछे नहीं छूटेगा। कोरोना की वजह से 23 मार्च से भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट रद्द हैं।

क्या है एयर बबल एग्रीमेंट
इसके तहत दो देशों के वैलिड वीजा वाले पैसेंजर एक-दूसरे के देश में बिना परेशानी के जा सकते हैं। इसमें मुख्य तौर पर सरकारी एयरलाइंस से सफर करने वाले पैसेंजर होते हैं। मसलन, अगर कोई यात्री कनाडा जाना चाहता है तो उसे पहली प्राथमिकता एयर इंडिया या एयर कनाडा को देनी होगी। इसके तहत विदेश में रहने वाले भारतीय (ओसीआई) देश लौट सकते हैं। एग्रीमेंट में शामिल देश के नागरिक बिजनेस, मेडिकल या एम्पलाई वीजा पर भारत आ सकते हैं।

ये भी पढ़ सकते हैं…

वंदे भारत मिशन का 5वां फेस एक अगस्त से, अब तक 8 लाख से ज्यादा भारतीयों को लाया गया

0

Related posts

निशाना लगाने में माहिर था अमर, विकास के लिए वसूली करता था; दादी ने कहा- मेरी बात नहीं मानी, इसलिए मारा गया

News Blast

टेस्ट की अलग-अलग फीस पर केंद्र सरकार फैसला करे, यह सभी राज्यों में एक जैसी होनी चाहिए

News Blast

राजभवन में आज सुबह 11 बजे 28 मंत्री लेंगे शपथ, नए चेहरों को मिल सकता है मौका

News Blast

टिप्पणी दें