May 18, 2024 : 4:56 PM
Breaking News
करीयर

भोपाल के अनमोल जैन की 14वीं रैंक, डॉक्टर दंपती का इंजीनियर बेटा बना आईएएस; बोले- वक्त लगा, लेकिन सपना पूरा हुआ

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • UPSC Result 2019 Topper; Bhopal Engineer Son Anmol Jain Gets 14th Rank In Union Public Service Commission (UPSC)

भोपाल2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

भोपाल में डॉक्टर दंपती और छोटे भाई अक्षय जैन के साथ अनमोल जैन। उनका 2019 में आईएफएस के लिए भी सेलेक्शन हो गया था। इसमें अनमोल को आल इंडिया तीसरी रैंक आई थी।

  • भोपाल में अरेरा कालोनी निवासी अनमोल जैन ने पांचवें अटेम्ट में देश में 14वीं रैंक हासिल की
  • मध्य प्रदेश में उनकी पहली रैंक आई है, दूसरे पर इंदौर के प्रदीप सिंह की आई है, उनकी ऑल इंडिया 26 है
Advertisement
Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया। इसमें भोपाल के अनमोल जैन ने 14वीं रैंक हासिल की है। आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अनमोल का ये पांचवां अटेम्ट था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इस बार 14वीं रैंक हासिल कर आईएएस बने। उनकी मध्य प्रदेश में टॉप रैंक आई है। वहीं इंदौर के प्रदीप सिंह की आल इंडिया 26वीं रैंक हासिल की है, वो दूसरे स्थान पर हैं। अनमोल ने भास्कर से कहा कि ये मेरा सपना था और ठीक है थोड़ा वक्त लगा, लेकिन अब पूरा हुआ। अभी बस इतना ही कहूंगा, बहुत खुश हूं।

अनमोल ने बताया कि वह इसी साल इंडियन फारेस्ट सर्विसेज के लिए भी चुने गए हैं। उसमें उनकी आल इंडिया तीसरी रैंक आई है, 15 अगस्त को इसके मेडिकल के लिए दिल्ली जाना था, लेकिन अब आईएएस का रिजल्ट आ गया है तो अब जाना कैंसिल कर रहा हूं।

अनमोल जैन के माता और पिता दोनों डॉक्टर हैं। पिता डॉ. संजय जैन कमला नेहरू अस्पताल के डिप्टी डायरेक्टर हैं और मां डॉ. संगीता जैन गवर्नर हाउस में पदस्थ हैं। संजय जैन के पिता कहते हैं कि हमें अपने बेटे पर गर्व है। मैं जानता था कि वह आईएएस बनकर रहेगा। वह असफलताओं से निराश नहीं होता है। पहले अटेम्ट में वह मेंस के लिए भी नहीं सेलेक्ट हो पाया था, लेकिन दूसरे, तीसरे और चौथे अटेम्ट में वह इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट हुआ था। मामूली कमियों के कारण सेलेक्ट नहीं हो पाया था। इस दौरान हम उसे मोटिवेट करते रहे और नतीजा अब सबके सामने है।

दिल्ली आईआईटी से टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में बीटेक
अनमोल के पिता डॉ. संजय जैन ने बताया कि आईआईटी दिल्ली से टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में बीटेक करने के बाद एक स्टार्टअप में नौकरी करने लगे थे, लेकिन फिर वह अपने घर भोपाल आ गए और यहीं रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगे। कहने लगे, शुरुआती तैयारी के दौरान वह कई बार भोपाल आ जाता था, लेकिन इस बार वह पूरी तौर से डटकर दिल्ली में रहा और तैयारी की।

Advertisement

0

Related posts

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ने 479 टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग पदों के लिए मांगे आवेदन, 31 जुलाई तक करें ऑनलाइन आवेदन

News Blast

जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in से करें डाउनलोड; 20 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगी परीक्षा

News Blast

UCIL ने ट्रेड अप्रेंटिस के 244 पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स से मांगे आवेदन, 10 दिसंबर तक ऑफलाइन करें अप्लाय

News Blast

टिप्पणी दें