May 2, 2024 : 9:34 PM
Breaking News
करीयर

आईआईटी जोधपुर में आर्टीफीशियल इंजीनियंरिंग और बीटेक इन डाटा साइंस समेत चार नए कोर्स की होगी शुरुआत

  • Hindi News
  • Career
  • IIT Jodhpur Will Start Four New Courses Including Artificial Engineering And BTech In Data Science This Year

17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस साल इन कोर्सेस के लिए पहली बार प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें 50-50 सीटों पर होगा एडमिशन
  • केमिकल इंजीनियरिंग, मटीरियल इंजीनियरिंग, सिविल एंड इन्फ्रा स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग कोर्सेस भी शामिल
Advertisement
Advertisement

इंडियन इंस्टूट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) जोधपुर इस साल से चार नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। स्नातक स्तर के इस चार कोर्सेस में एक आर्टीफीशियल इंजीनियंरिंग एवं डाटा साइंस में बीटेक शामिल है। जेईई में पास होने वाले छात्रों को इन कोर्सों में पहली बार इस वर्ष प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही पीजी में भी तीन नई विधा में एमटेक के कोर्स शुरू हो रहे हैं।

चार कोर्सेस के साथ शुरू हुआ संस्थान

आईआईटी के डायरेक्टर प्रो. शांतनु चौधरी के मुताबिक पहले चार कोर्स से आईआईटी की स्थापना हुई थी, लेकिन अब यूजी के अलावा पीजी कोर्स और पीएचडी के स्टूडेंट्स को भी प्रवेश दिया जाने लगा है। इसी बीच आईआईटी के अत्याधुनिक भवन का भी निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है।

पहली बार होगी प्रवेश प्रक्रिया

प्रो. चौधरी ने बताया कि इस साल जोधपुर आईआईटी में चार नए बीटेक कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसमें इस बार पहली बार प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इन कोर्सेस में केमिकल इंजीनियरिंग, मटीरियल इंजीनियरिंग, सिविल एंड इन्फ्रा स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और एआई एंड डेटा साइंस इंजीनियरिंग कोर्स शामिल हैं।

50-50 सीटों पर होगा एडमिशन

इन कोर्सेस की 50-50 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जबकि पीजी के भी एमटेक इन एन्वायरमेंट, केमिकल और मटीरियल इंजीनियरिंग कोर्स भी शुरू होंगे। इस साल से आईआईटी जोधपुर में एम्स के साथ मेडिटेक कोर्स और टेक्नीकल एमबीए कोर्स भी शुरू होगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी में इस बार करीब 2200 स्टूडेंट्स हो जाएंगे।

Advertisement

0

Related posts

हरियाणा बोर्ड 2021: आज दोपहर 2ः30 बजे 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा बोर्ड, bseh.org.in पर चेक करें नतीजे

Admin

DMRC Recruitment: दिल्ली मेट्रो में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई, पढ़ें भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अहम बातें

News Blast

रेलवे बोर्ड ने एक्टिव की एप्लीकेशन स्टेटस लिंक, 30 सितंबर तक rrbonlinereg.co.in पर चेक कर सकते हैं स्टेटस, इन 5 स्टेप्स को करें फॉलो

News Blast

टिप्पणी दें