May 21, 2024 : 5:40 PM
Breaking News
बिज़नेस

गूगल ने लॉन्च किया अफॉर्डेबल फोन पिक्सल 4a, भारत में अक्टूबर से शुरू होगी बिक्री, यूएस में कीमत लगभग 26300 रुपए

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Pixel 4a India Price| Google Pixel 4a With Hole Punch Display, 12 Megapixel Rear Camera Launched, Will Debut In India In October, Price In US Is Around 26300 Rupees

न्यूयॉर्क2 घंटे पहले

गूगल पिक्सल 4a एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और इसमें लगभग वैसे ही फीचर्स मिलते हैं जो पिछले साल अक्टूबर में पिक्सल 4 में देखने को मिले थे

  • गूगल पिक्सल 4a का सिर्फ 6GB+128GB मॉडल बाजार में उतारा है, भारत में इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट के माध्यम से होगी
  • कंपनी ने साथ में पिक्सल 4a और पिक्सल 5 का 5G वैरिएंट भी लॉन्च किया है, लेकिन इन्हें भारतीय बाजार में नहीं उतारा जाएगा
Advertisement
Advertisement

गूगल ने नए पिक्सल 4a स्मार्टफोन को ऑफिशियली ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे पिक्सल 3a के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है, जिसमें पंच-होल डिजाइन डिस्प्ले दिया गया है।। इसे पिक्सल 4 का किफायती वर्जन भी कहा जा रहा है, जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक साइड में एक ही कैमरा मिलेगा। पिक्सल 4a टाइटन एम सिक्योरिटी मॉड्यूल, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और रियर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

गूगल पिक्सल 4a: भारत में कीमत और उपलब्धता

  • कंपनी ने फिलहाल गूगल पिक्सल 4a का सिंगल 6GB+128GB मॉडल बाजार में उतारा है, अमेरिकी बाजार में इसकी कीमत $349 ( यानी लगभग 26,300 रुपए) है। शुरुआती तौर पर फोन गूगल स्टोर और गूगल फाई के माध्यम से यूएस में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। यह 20 अगस्त से गूगल स्टोर, बेस्टबॉय डॉट कॉम, अमेजन और देश के अन्य स्टोरों पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।
  • भारत में यह अक्टूबर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, जिसे फ्लिपकार्ट के माध्यम से खरीदा जा सकेगा। फोन सिंगल जेट ब्लैक कलर ऑप्शन ऊतारा गया है। भारत में इसकी कीमत कितनी होगी, फिलहाल कंपनी ने इसकी घोषणा नहीं की है।
  • बता दें कि गूगल पिक्सल 3a को केवल 4GB रैम + 128GB स्टोरेज वैरिएंट के साथ $399 (भारत में कीमत 39,999 रुपए) में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने पिक्सल 3a XL भी लॉन्च किया था, जिसकी कोई अपग्रेड वर्जन नहीं आया।

भारत में लॉन्च नहीं होंगे 5G वर्जन
कंपनी ने गूगल पिक्सल 4a का 5G वैरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 499 डॉलर (यानी लगभग 37,600 रुपए) है। साथ ही लाइनअप में पिक्सल 5 5G भी है, जो आकार में पिक्सल 4a की तरह ही है। हालांकि, दोनों अन्य पिक्सल फोन 5G बाजारों तक सीमित होंगे और भारत और सिंगापुर में इन्हें लॉन्च नहीं किया जाएगा। पिक्सल 4a (5G) और पिक्सल 5 अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ताइवान और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध होंगे।

गूगल पिक्सल 4a: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • गूगल पिक्सल 4a एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और इसमें लगभग वैसे ही फीचर्स मिलते हैं जो पिछले साल अक्टूबर में पिक्सल 4 में देखने को मिले थे।
  • फोन ने नए गूगल असिस्टेंट को प्रीलोड किया है जो तेजी से टेक्स्ट मैसेज भेजने और ऐप्स को तेजी से कंट्रोल करने की अनुमति देता है। इसमें रिकॉर्डर ऐप जिसमें अंग्रेजी में रियल-टाइम ट्रांसक्रिप्शन सपोर्ट मिलता है। पिक्सल 4a में लाइव कैप्शन सपोर्ट भी मिलता है।
  • स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो, गूगल पिक्सल 4a में 19.5: 9 आस्पेक्ट रेश्यो और 443ppi की पिक्सल डेंसिटी के साथ 5.81 इंच का फुल-एचडी प्लस (1080×2340 पिक्सल) OLED डिस्प्ले है। ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले में एचडीआर सपोर्ट भी है। फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर है, जिसे 6GB LPDDR4x रैम के साथ जोड़ा गया है।
  • फोटोग्राफी की बात करें तो, पिक्सल 4a में बैक साइड में 12 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है, साथ में एक f/1.7 लेंस और एक एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आता है। रियर कैमरा डुअल एक्सपोज़र कंट्रोल, पोर्ट्रेट मोड, टॉप शॉट, नाइट सूइट के साथ एस्ट्रोफोटोग्राफी क्षमताओं और फ्यूज्ड वीडियो स्टेबलाइजेशन के साथ एचडीआर प्लस को सपोर्ट करता है। सामान्य झटके के प्रभाव को कम करने के लिए इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) भी है। सेल्फी के लिए, फोन में फ्रंट में 8-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर है, जिसमें f/2.0 लेंस है।
  • फोन में 128GB ऑनबोर्ड स्टोरेज है जो माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से बढ़ाया नहीं जा सकता। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस / ए-जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।
  • फोन पर सेंसर में एक्सीलेरोमीटर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर शामिल हैं। पीछे की तरफ एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। हालांकि, नए मॉडल में मोशन सेंसिंग और जेश्चर कंट्रोल को सक्षम करने के लिए Pixel 4 में मिलने वाली सोली (Soli) चिप नहीं है।
  • पिक्सल 4a में 3140mAh की बैटरी दी है जो 18W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। बॉक्स में USB टाइप- C एडॉप्टर साथ आएगा है, जो USB PD 2.0 (पावर डिलीवरी) के साथ काम करता है। नॉइस सपरेशन सपोर्ट के साथ स्टीरियो स्पीकर और दो माइक्रोफोन भी हैं। फोन का डायमेंशन 144×69.4×8.2 एमएम है और ये सिर्फ 143 ग्राम वजनी है।

Advertisement

0

Related posts

यूटीआई के आईपीओ पर निवेशकों का नहीं भरोसा, केवल 2 गुना भरा, मझगांव डाक का इश्यू 157 गुना भरा

News Blast

महंगाई घटाने में सरकारी कदम बेअसर?:पाम ऑयल पर ड्यूटी घटाने का ज्यादा फायदा नहीं, कंपनियां बोलीं- सप्लायर तेल की कीमतें बढ़ा सकते हैं

News Blast

आटा-साटा प्रथा में भाई ने किया बहन का रेप, पत्नी गई तो मायके लाकर किया गंदा काम

News Blast

टिप्पणी दें