May 14, 2024 : 12:22 PM
Breaking News
MP UP ,CG

अयोध्या पहुंचे 76 औषधियों के अर्क से बने इंदौर के श्री गणेश, पूजन कार्यक्रम में रखे जाएंगे

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Shri Ganesh Of Indore, Made From Extracts Of 76 Medicines, Reached Ayodhya, Will Be Kept In The Worship Program

इंदौरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इंदौर में शास्त्रोक्त माटी गणेश मूर्ति बनाने का सिलसिला 2014 में माटी गणेश द्वारा प्रारंभ किया गया था। अब ये मूर्तियां मुम्बई, पुणे, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, जोधपुर, सूरत, बड़ौदा, भोपाल, जबलपुर तक जाती है।

  • राम मंदिर के वास्तुकार गणेश मूर्ति को लेकर सोमवार सुबह अयोध्या पहुंचे
Advertisement
Advertisement

राम मंदिर निर्माण के नींव पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या पूरी तरह से तैयार है। सोमवार दोपहर गणेश पूजन से तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत होगी। अयोध्या में होने वाले भगवान राम के दिव्य मंदिर के भूमि पूजन समारोह में इंदौर भी आध्यात्मिक रूप से शामिल रहेगा। इस समारोह में इंदौर की भागीदारी शास्त्रोक्त विधि और सामग्री से बनी माटी गणेश प्रतिमा के रूप में होगी। मिट्टी और गोबर में 76 औषधियों के अर्क से मंत्रोच्चार के इंदौर में बीच बनी गणपति जी की मूर्ति सोमवार सुबह अयोध्या पहुंच गई है। श्रीराम मंदिर के वास्तुकार चंद्रकांत भाई सोमपुरा के पुत्र आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा सवा 11 इंच की इस प्रतिमा को लेकर अयोध्या पहुंचे है।

माटी गणेश की संस्थापक ज्योति सुबोध खंडेलवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया मूर्ति के साथ बनारस में पंचरंगी धागे से बनी एक दिव्य माला, सेनेटाइजर पाउच और एक मास्क भी भेजा गया है। आज से जन्मस्थली में गणपति पूजन से भूमिपूजन समारोह का शुभारंभ होगा। वहां इंदौर के शास्त्रोक्त माटी गणेश भी विराजित होंगे। 31 जुलाई को श्री रामजभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय को फोन पर माटी गणेश प्रतिमाओं के बारे में बताते हुए प्रतिमा भेजने की स्वीकृति मांगी थी। उन्होंने मंदिर के मॉडल की डिजाइनिंग करने वाले वास्तुविद चंद्रकांत भाई सोमपूरा को मूर्ति भेजने को कहा था।

Advertisement

0

Related posts

जानिये मध्‍य प्रदेश के मौसम का हाल : उत्तरी हवा की वजह से ठंड हुई प्रचंड,

News Blast

मध्‍य प्रदेश में छह दिसंबर के बाद होगी पंचायत चुनाव की घोषणा

News Blast

CBI ने कोर्ट में पेश की व्यापमं घोटाले की चार्जशीट:73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, पंकज त्रिवेदी, नितिन, अजय सेन और सीके मिश्रा समेत 13 नए आरोपी बनाए

News Blast

टिप्पणी दें