May 7, 2024 : 7:19 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री आज स्मार्ट इंडिया हैकाथन के ग्रांड फिनाले को संबोधित करेंगे, कहा- हमारे युवा कोरोना के बाद की दुनिया पर फोकस कर रहे

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथन नई खोजों के लिए शानदार प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। (फाइल फोटो)

  • हैकाथन का ग्रांड फिनाले इस साल ऑनलाइन करवाया जा रहा
  • 243 समस्याएं सॉल्व करने के लिए 10 हजार छात्रों में कंपीटीशन
Advertisement
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4.30 बजे स्मार्ट इंडिया हैकाथन के ग्रांड फिनाले को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। वे स्टूडेंट्स से बात भी करेंगे। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि यंग इंडिया टैलेंट से भरा हुआ है। हैकाथन में इनोवेशन और एक्सीलेंस का जोश दिख रहा है।

मोदी ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकाथन कल्पना और नई खोजों के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। इस वक्त हमारे युवा कोरोना के बाद की दुनिया पर फोकस कर रहे हैं। साथ ही देश को आत्मनिर्भर बनाने के रास्तों पर आगे बढ़ रहे हैं।

स्मार्ट इंडिया हैकाथन क्या है?
देशभर के स्टूडेंट्स को डेली लाइफ में आने वाली दिक्कतों को सॉल्व करने का प्लेटफॉर्म देने के लिए एक इनीशिएटिव है। इसमें प्रोडक्ट इनोवेशन का कल्चर और प्रॉब्लम सॉल्विंग की सोच के साथ काम करना होता है। सरकार का कहना है कि इस हैकाथन के जरिए कुछ नया करने के आइडिया को युवाओं के बीच प्रमोट करने में कामयाबी मिली है।

स्मार्ट इंडिया हैकाथन का पहला एडिशन 2017 में हुआ था। उसमें 42 हजार स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। 2018 में ये संख्या 1 लाख और 2019 में 2 लाख पहुंच गई। इस साल पहले राउंड में 4.5 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस बार ग्रांड फिनाले ऑनलाइन हो रहा है। इसमें 10 हजार से ज्यादा छात्रों के बीच 243 समस्याओं को सुलझाने के लिए कंपीटीशन है। ये समस्याएं 37 केंद्रीय विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 इंडस्ट्रीज से जुड़ी हैं।

Advertisement

0

Related posts

चीन बॉर्डर पर शहीद हुए नायब सूबेदार मनदीप सिंह पंचतत्व में विलीन, अंतिम दर्शन कर फूट पड़ी बुजुर्ग मां और पत्नी; भाई ने सुनाई वीरता की कहानी

News Blast

कौन हैं सौरभ कृपाल जो बन सकते हैं देश के पहले समलैंगिक जज, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश

News Blast

गेहूं के बाद समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द खरीदेगी श‍िवराज सरकार

News Blast

टिप्पणी दें