May 2, 2024 : 4:29 PM
Breaking News
MP UP ,CG

अवैध कब्जा, दुकानदारों और ठेला चालकों की मनमानी प्रशासन के नियंत्रण से बाहर

विदिशा2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

नगर के सभी बाजारों में पसरे अतिक्रमण को लेकर प्रशासन तनिक भी गंभीर नही है। बाजार की सड़क पर सुबह से लेकर शाम तक दुकानदारों और ठेला चालकों का कब्जा जमा रहता है। इस वजह से बार-बार जाम की स्थिति बनती है। नगर के मुख्य बाजार के साथ ही सभी प्रमुख बाजार इन दिनों अतिक्रमण की चपेट में है। कलेक्टर द्वारा सड़़क पर सामान रख कर दुकानदारी करने वाले लोगों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं लेकिन इन निर्देशों का पालन करवाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। नगर के सभी बाजारों की सड़क पर सुबह से ही दुकानदारों और ठेला चालकों का कब्जा हो जाता है। इन दिनों कई दुकानदार राखी लेकर आए हैं और वे राखी का व्यापार सड़क पर ही करते दिखाई दे रहे हैं। कई दुकानदारों ने अपनी दुकान के आगे एक और ठेला खड़ा कर उस पर राखी की बिक्री शुरू कर दी है। यही हाल मिठाई, कपड़ा, इलेक्ट्रिक सामान और अन्य सामग्री के विक्रेता दुकानदारों के भी बने हुए हैं। इसके बाद रही-सही कसर ठेले पर सब्जी और फल विक्रय करने वाले लोग पूरी कर देते हैं। नगर की सड़कों पर इनका कब्जा सुबह से ही हो जाता है और फिर शाम तक लगातार बना रहता है। हर तरफ लगा रहता है जाम: अतिक्रमण की वजह से नगर के मुख्य बाजार के साथ ही बामौरा रोड और छतरी चौराहे पर दिन में कई बार जाम की स्थिति भी बनती है। दरस अल सड़क पर होने वाले अवैध कब्जे के बाद खरीदारी करने वाले लोग अपने वाहन भी सड़क पर ही खड़े कर देते हैं। इस वजह से जब भी कोई चार पहिया वाहन अथवा ऑटो बाजार से निकलता है। जाम की स्थिति बन जाती है। शुक्रवार शाम को मुख्य बाजार में पहुंची एंबुलेंस की वजह से करीब आधा घंटे तक वाहन रेंगते दिखाई दिए।

मौजूदा हालात.. दिन में घट जाती है सड़कों की चौड़ाई
ठेला चालकों के खड़े होने के बाद करीब 18 फीट चौड़ी मुख्य बाजार की सड़क की चौड़ाई घट कर 5 से 8 फीट तक ही रह जाती है। यानि लोगों को आवागमन के लिए इतना ही हिस्सा मिल जाता है। यही हाल छतरी चौराहा के चारों ओर की 40 फीट चौड़ी सड़क के बनते हैं। दुकानदारों और ठेला चालकों के कब्जे की वजह से दिन में इन सड़कों की चौड़ाई भी सिर्फ 10 से 15 फीट ही रह जाती है। इन दिनों नगर में किसानों का आना-जाना कम हो रहा है। इस वजह से लिंक के हालात सुधरे दिखाई दे रहे हैं।

Advertisement

0

Related posts

कॉलेज में एक अक्टूबर से ऑनलाइन शुरू होंगीं कक्षाएं

News Blast

परिवार के हिस्से का खाना खुद खा गया युवक, बेरहम पिता ने पेड़ से लोहे की जंजीर से जकड़ा 

News Blast

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की रिहाई के लिए कांग्रेस ने शुरू किया सेवा सत्याग्रह, 25 लाख लोगों को खाना खिलाएगी कांग्रेस

News Blast

टिप्पणी दें