May 25, 2024 : 9:04 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रम्प परिवार में गलतियों की जिम्मेदारी लेना नहीं सिखाया जाता, बल्कि चीटिंग की आदतों को बढ़ावा दिया जाता रहा है

  • ट्रम्प की भतीजी ने किताब में दावा किया- पिता के हाथों प्रताड़ना से डरते थे डोनाल्ड ट्रम्प
  • दावा- डोनाल्ड ट्रम्प ने कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़ा किया था

मैगी हाबेरमान, एलन फाॅयर

Jul 09, 2020, 06:06 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भतीजी मैरी ट्रम्प ने अपनी आने वाली किताब में दावा किया है कि राष्ट्रपति के पिता उन्हें बचपन में प्रताड़ित करते थे, जिसका उनके जीवन पर गहरा असर पड़ा है। मैरी के मुताबिक ट्रम्प परिवार में गलतियों की जिम्मेदारी लेना नहीं सिखाया जाता, बल्कि चीटिंग की आदतों को बढ़ावा दिया जाता रहा है।

खुद डोनाल्ड ट्रम्प ने कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़ा किया था। उन्होंने पैसे देकर अपनी जगह किसी और को परीक्षा देने के लिए भेज दिया था। डोनाल्ड उस दौरान क्वींस हाईस्कूल के स्टूडेंट थे और कॉलेज में एडमिशन के लिए उन्हें अच्छे नंबर चाहिए थे। उन्हें भराेसा नहीं था कि वे अच्छे नंबर हासिल कर पाएंगे, इसलिए उन्हाेंने चीटिंग की थी।

ट्रम्प के पास यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिल्वेनिया के मशहूर वोर्टन बिजनेस स्कूल की डिग्री है। डोनाल्ड ट्रम्प के बड़े भाई फ्रेड जूनियर की बेटी मैरी की किताब ‘टू मच एंड नेवर एनफ: हाऊ माई फैमिली क्रिएटेड द वर्ल्ड्स मोस्ट डेंजरस मैन’ में दावा किया गया है कि डोनाल्ड को उनके पिता फ्रेडी ट्रम्प सीनियर प्रताड़ित करते थे।

ट्रम्प सीनियर को प्यार का मतलब नहीं पता था। वे सिर्फ अपने आदेश का पालन कराना चाहते थे, जो डोनाल्ड को मजबूरन करना पड़ता था। डोनाल्ड की मां जब बीमार हुईं थीं, तब वे दो साल के थे। पिता काम में व्यस्त रहते थे और डोनाल्ड पर ध्यान नहीं देते थे। उन्हें लगता था कि बच्चों की परवरिश उनकी जिम्मेदारी नहीं है और वह हफ्ते में 6 दिन 12-12 घंटे तक काम करते थे।

इसका गहरा असर डोनाल्ड के जीवन पर पड़ा। उन्हें पिता से प्यार मांगने में भी डर लगता था। बड़े होकर खुद डोनाल्ड ने भी इसी परंपरा को अपना लिया। इस किताब को लेकर ट्रम्प परिवार और पेशे से साइकोलॉजिस्ट मैरी के बीच कानूनी जंग छिड़ चुकी है। दरअसल, मैरी ने 20 साल पहले एक नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन किया था। ट्रम्प परिवार का दावा है कि इसके तहत वह संस्मरण नहीं लिख सकती हैं।

14 जुलाई को रिलीज होगी किताब, बेस्ट सेलर की लिस्ट में अव्वल

मैरी ट्रम्प की किताब 28 जुलाई को रिलीज होने थी, लेकिन अब 14 जुलाई को रिलीज की जाएगी। प्रकाशक साइमन एंड शूस्टर के मुताबिक, ज्यादा मांग और लोगों की दिलचस्पी के कारण यह किताब बेस्ट सेलर की लिस्ट में पहले नंबर पर आ चुकी है। किताब में राष्ट्रपति के बचपन से जुड़े ऐसे रोचक खुलासे हैं, जिन्हें लोग पढ़ना पसंद करेंगे। 

– न्ययूॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत

Related posts

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं, हत्या और जबरन धर्मांतरण के मामले तेजी से बढ़ रहे

News Blast

यूरोपियन यूनियन ने चीन समेत 15 देशों के लिए बॉर्डर खोला, यूएस के लिए रोक जारी रहेगी; दुनिया में 1.48 करोड़ संक्रमित

News Blast

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के ट्रायल्स के अच्छे नतीजे, सिंगल डोज से इम्यून सिस्टम मजबूत हुआ; दुनिया में 3.27 करोड़ केस

News Blast

टिप्पणी दें