May 19, 2024 : 1:12 AM
Breaking News
बिज़नेस

एलजी पॉलीमर के सीईओ, दो निदेशक समेत 12 लोग गिरफ्तार; हादसे में हुई थी 12 लोगों की मौत

  • रिपोर्ट में एलजी पॉलीमर की तरफ से कई लापरवाही और सुरक्षा के मानकों की अनदेखी की बात कही गई है
  • जांच कमेटी के अनुसार फैक्ट्री निदेशालय की तरफ से इसमें भारी चूक की बात सामने आई है

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 03:58 PM IST

चेन्नई. विशाखापत्तनम में स्टायरिन गैस रिसाव की घटना के मामले में पुलिस ने मंगलवार रात एलजी पॉलीमर के सीईओ और दो निदेशकों समेत 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि एलजी पॉलीमर के संयंत्र में सात मई को गैस रिसाव की घटना में 12 लोगों की मौत हो गई थी और 585 लोग बीमार हो गए थे।

गैस रिसाव की घटना की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित उच्चाधिकार कमेटी ने सोमवार को ही मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी।
धारा 278 सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया
रिपोर्ट में एलजी पॉलीमर की तरफ से कई लापरवाही और सुरक्षा के मानकों की अनदेखी की बात कही गई है। गोपालपत्तनम पुलिस ने सात मई को एलजी पॉलीमर के खिलाफ आईपीसी की धारा 278 (स्वास्थ्य को नुकसान पुहंचाने वाला माहौल बनाना) सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था और ठीक इसके दो महीने बाद मामले में गिरफ्तारी हुई है।

फैक्ट्री निदेशालय की तरफ से चूक की बात सामने आई
जांच कमेटी के अनुसार अलग-अलग सरकारी विभागों खासकर फैक्ट्री निदेशालय की तरफ से इसमें भारी चूक की बात सामने आई है। कमेटी ने कमजोर सुरक्षा मानकों और आपात प्रक्रिया में उपकरणों के काम नहीं करने को भी हादसे का कारण बताया है। जांच कमेटी ने 319 पन्ने की रिपोर्ट में कहा है कि फैक्ट्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम रहा है, एलजी पॉलीमर ने सभी फैक्ट्री कानून के प्रावधानों का पालन नहीं किया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी चूक हुई
पर्यावरण और वन के विशेष मुख्य सचिव नीरभ कुमार प्रसाद के नेतृत्व में जांच कमेटी ने इस गंभीर लापरवाही को लेकर फैक्ट्री निदेशालय के अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की सिफारिश की है। जांच कमेटी ने पाया है इस मामले में आंध्रप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से भी गंभीर चूक हुई।

Related posts

पीएफ, किसान विकास पत्र, एनएससी और सुकन्या जैसी स्कीम्स पर मिलती रहेंगी वर्तमान ब्याज दरें, दिसंबर तक रहेंगी लागू

News Blast

पिछली बार लॉकडाउन के कारण क्रूड में गिरावट का लाभ उठाने से चूक गए थे कई सेक्टर, इस बार फायदा उठाने का है बड़ा मौका

News Blast

राहुल गांधी ने कहा- भारत के इतिहास में पहली बार मंदी छाई है; पीएम मोदी की नीतियों के कारण देश में आई मंदी

News Blast

टिप्पणी दें