May 26, 2024 : 3:13 AM
Breaking News
MP UP ,CG

बाजार लॉक, छूट के बाद भी बंद करवाई दूध डेयरियां

  • दुकान खोलने पर 11 दुकानदारों से वसूला 500 रु. जुर्माना

दैनिक भास्कर

Jul 06, 2020, 04:00 AM IST

सेंधवा. महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने प्रत्येक रविवार को शहर में पूरी तरह लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया है। इसके तहत रविवार को शहर में मेडिकल स्टोर व अस्पताल को छोड़कर पूरा बाजार बंद रहा। किला परिसर में हाट बाजार नहीं लगा। दुकानें खुली मिलने पर चालान बनाकर जुर्माना वसूला गया। छूट के बाद भी दूध डेयरियां बंद कराई गई। इससे दूध विक्रेताओं में नाराजगी रही। 
हाट बाजार के दिन महाराष्ट्र से दुकानदार व ग्राहक खरीदी करने पहुंचते हैं। इसके चलते रविवार को पूरे दिन सभी दुकानें बंद रखने के निर्देश एसडीएम ने जारी किए। आदेश के पालन में बाजार बंद रहा। शहर के मेडिकल स्टोर खुले रहे। लोगों की आवाजाही भी जारी रही। शहर के सभी स्थानों की सभी दुकानें पूर्णतः बंद नजर आई। सुबह 10 बजे से एसडीएम घनश्याम धनगर, तहसीलदार एसआर यादव, नायब तहसीलदार प्रवीणसिंह चंगर व नपाकर्मी शहर में भ्रमण पर निकले। दुकानें खुली मिलने उनके चालान बनाकर उनसे जुर्माना वसूला गया। शहर के अलग-अलग स्थानों पर 11 दुकानदारों से 500 व 200 रु जुर्माना वसूला गया। 

गांवों से आए सब्जी वालों को भेजा वापस 
रविवार को शहर में हाट बाजार सहित सब्जी मंडी व दुकानें बंद रखने के आदेश की जानकारी नहीं होने से ग्रामीण क्षेत्र से किसान व सब्जी विक्रेता सब्जी लेकर पहुंचे। मंडी कर्मचारियों और पुलिस ने उन्हें वापस भेजा।

रविवार को सुबह व शाम को ही खुलेंगी दूध डेयरियां
आदेश में मेडिकल स्टोर व अस्पताल सहित दूध डेयरियाें को छूट दी गई थी लेकिन एसडीएम ने लॉकडाउन के दौरान पूर्व निर्धारित समय पर खोलने का हवाला देकर डेयरियां बंद कराई। निवाली रोड पर एक डेयरी संचालक से 200 रु जुर्माना भी वसूल किया। इससे दूध विक्रेताओं में नाराजगी देखी गई। उनका कहना था। रविवार को लगने वाले लॉकडाउन में दूध डेयरी को छूट दी गई थी लेकिन आदेश में समय का कोई जिक्र नहीं कर उन्हें भ्रमित किया गया। ऐसे में उनका नुकसान भी हुआ। एसडीएम धनगर ने कहा- रविवार को लॉकडाउन में दूध विक्रेता सुबह 6 से 9 बजे व शाम 5 से 7 बजे तक दुकानें खोल सकते हैं।

मजदूरों को लेकर महाराष्ट्र जा रहे वाहनों में हो रही ओवलोडिंग

महाराष्ट्र से संक्रमण गांवों में आने की आशंका
भास्कर संवाददाता | बिजासन घाट
क्षेत्र से प्रतिदिन बड़ी संख्या में मजदूर छोटे वाहनों में ओवरलोड भरकर मजदूरी करने महाराष्ट्र जा रहे हैं। इनमें से कई मजदूर शाम काे वापस घर लौट आते हैं। मजदूरों के आने जाने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। बिजासन चौकी पुलिस औपचारिकता पूरी करने के लिए वाहन चेकिंग कर रही है लेकिन उन्हें मजदूरों से भरे वाहन नजर नहीं आ रहे हैं।
 रविवार को सुबह 7 बजे से कई वाहनों में मजदूर छत पर बैठकर मजदूरी करने महाराष्ट्र के शिरपुर गए। महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने सेंधवा शहर में रविवार को शहर को बंद करा दिया लेकिन जिम्मेदारों का ध्यान प्रदेश व महाराष्ट्र की सीमा पर नहीं है। शिरपुर क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 400 के ऊपर पहुंच गई है। जिम्मेदारों की अनदेखी से संक्रमण तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में फैल सकता है। समय रहते अगर इन मजदूरों को नहीं रोका गया तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है।
15 चालान बनाकर 4250 रु जुर्माना वसूला : बिजासन चौकी प्रभारी एएसआई कमलेश सावनेर ने बताया बिजासन घाट पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसमें मास्क नहीं लगाने वाले, हेलमेट नहीं पहनने वाले, तीन सवारी बैठाकर चलने वाले बाइक चालकों के 15 चालान बनाकर 4250 रु जुर्माना वसूला गया। ओवरलोड सवारी वाहनों की भी जांच की जा रही है। मजदूरों से भरे वाहनों को महाराष्ट्र जाने से रोका जाएगा।

Related posts

एक माह से खराब स्ट्रीट लाइट को कराया शुरू

News Blast

पहले सुविधा, फिर वैक्सीन: महिलाएं – गांव में न पानी, न सड़क, आंगनवाड़ी में भी दवा के लिए पैसे लगते हैं, तहसीदार – दो माह पहले ना अस्पताल में बेड थे न दवा, वैक्सीन जान बचाने जरूरी

Admin

दीवाली से पहले मध्य प्रदेश के 4.37 लाख कर्मचारियों को तोहफा; सातवें वेतनमान के एरियर की तीसरी किस्त की 25% राशि खातों में भेजेगी सरकार

News Blast

टिप्पणी दें