May 15, 2024 : 3:38 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली या राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से पंजाब आने से पहले ई-रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा

दिल्ली या एनसीआर से आने वाले लोगों को अब बिना ई-रजिस्ट्रेशन के पंजाब में एंट्री नहीं मिलेगी। सूबे की सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइन को सोमवार रात 12 बजे से ही लागू कर दिया जाएगा। पंजाब सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि दिल्ली व एनसीआर में कोरोना का सर्वाधिक विस्तार पाया जा रहा है।

दरअसल, कैप्टनने कहा था कि पंजाब में यह कदम नहीं उठाया जाएगा, क्योंकि रोजाना दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से राज्य में बड़ी संख्या में लोग आते हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया था कि किसी भी वाहन को सख़्त निगरानी की विधि को अपनाए बिना पंजाब में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

इसी तर्क पर अब सरकार ने अनिवार्य कर दिया है कि दिल्ली याराष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से आने वाले हर व्यक्ति को पहले https://cova.punjab.gov.in/registration पर खुद को रजिस्टर करना होगा। ई-पंजीकरण का उद्देश्य राज्य की सीमा पर लगे चेक पॉइंट्स पर भीड़ और लंबी कतारों के कारण यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा से बचाना है।

मुख्य सचिव विनी महाजन का कहना है कि पंजाब में दाखिल होने वाले सभी लोगों की कड़ी निगरानी होगी। होम क्वारैंटाइन को फोन आधारित निगरानी पर निरंतर जांचा जाएगा। इसके लिए निजी लोगों की भी सेवाएं ली जाएंगी। राज्य में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों को अपने आप को कोवा ऐप्प या फिर सरकारी वेब-पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्टर करना होगा। इतना ही नहीं, बार कोड समेत रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट वाहन के अगले शीशे पर लगाना होगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि जो भी व्यक्ति वाहन की स्क्रीन पर सर्टिफिकेट के प्रिंट को लगाए बिना प्रवेश करेगा, उसे रोक लिया जाएगा और मौके पर ही रजिस्टर करवाया जाएगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन।

Related posts

बारिश और तेज हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर का मौसम हुआ सुहाना, गर्मी से मिली लोगों को राहत

News Blast

दिल्ली के दक्षिणी से उत्तर के तरफ बढ़ रहा मानसून का ट्रफ, आंधी के साथ हो सकती है हल्की बारिश

News Blast

चालक ने तेजाब पीकर की खुदकुशी, कंपनी मालिक पर उकसाने का आरोप

News Blast

टिप्पणी दें