May 4, 2024 : 7:50 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

एक्सपर्ट बोले- साबुन से हाथ धोना सबसे अच्छा, बार-बार सैनेटाइर लगाने से स्किन के जरूरी बैक्टीरिया भी मर जाते हैं

  • सैनेटाइजर में मौजूद बेंजाल्कोनियम क्लोराइड त्वचा के लिए जरूरी बैक्टीरिया भी धो देता है; जलन और खुजली हो सकती है
  • सैनेटाइजर में केमिकल होने के कारण रोमछिद्र शुष्क हो जाते हैं, इसके बार-बार इस्तेमाल से स्किन एलर्जी, सिरदर्द और चक्कर आ सकते हैं

दैनिक भास्कर

Jul 06, 2020, 11:59 AM IST

कोरोनावायरस से बचने के लिए चिकित्सा विभाग ने आंख, नाक और मुंह को छूने से पहले हाथों को सेनेटाइजर से धोने की सलाह दी है। लोग हर बार आने-जाने किसी भी चीज को छूने के पहले और बाद सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये जाने बिना कि इसके भी साइड इफेक्ट्स हैं।

भास्कर ने संबंधित रोगों के विशेषज्ञों से राय ली। विशेषज्ञ का कहना है कि सेनेटाइजर का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। एसएमएस, कावंटिया, सेठी कॉलोनी, बनीपार्क और जयपुरिया अस्पताल में ऐसे 15 से 20 केसेज रोजाना आ रहे हैं।

स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर पैनल : डॉ.ऋषि भार्गव, डॉ.यू.एस.अग्रवाल, डॉ.दीपक माथुर, डॉ.पुनीत भार्गव, डॉ.आर.पी.डोरिया

तीन मामलों से समझें, साबुन बनाम सैनेटाइजर का फंडा

  • केस 1 : हाथों न दाने और खुजली हुई

जवाहर नगर कोयल (32) हाथों पर दाने, खुजली और काली मोटी चमड़ी की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचीं। यही लक्षण 15 दिन से थे। बताया कई बार सेनेटाइजर से हाथ धोती हैं। उन्हें कम सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह के साथ स्किन एलर्जी का इलाज दिया गया।

  • केस 2 : हाथों की चमड़ी उतरने से खुजली शुरू हुई

मालवीय नगर के रमेश (40) बार-बार हाथों की चमड़ी उतरने और खुजली से परेशान होकर दिखाने आए। ये दिक्कत 20 दिन से थी। पता चला वजह सेनेटाइजर का खूब इस्तेमाल किया। नतीजा- ‘क्यूमूलेटिव इंसल्ट व कान्टेक्ट डर्मेटाइटिस बीमारी हो गई।

  • केस 3 : हाथों में खुदरापन और जलन

वैशाली नगर निवासी युवती ने हथेलियों में खुरदरापन और जलन होना बताया। युवती को कोरोना का डर ऐसा कि घर वालों के मना करने के बावजूद 20 से ज्यादा बार सेनेटाइजर से हाथ धोती रही। डॉक्टर ने स्किन एलर्जी की दवा दी, अब आराम है।

सेनेटाइजर से क्या परेशानी?
एथेनॉल, एन-प्रोपेनॉल, आइसोप्रोपिल ड्राई एल्कोहल हाथों की प्राकृतिक नमी को नष्ट करते हैं। केमिकल के कारण रोमछिद्र शुष्क हो जाते हैं। सेनेटाइजर के इन तीनों घटकों के बार-बार इस्तेमाल से स्किन एलर्जी, सिरदर्द एवं चक्कर आने की समस्या हो सकती है। सेनेटाइजर में बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है, जो कीटाणुओं और त्वचा के लिए जरूरी बैक्टीरिया भी धो देता है। ये जलन और खुजली की वजह भी बन सकता है।

Related posts

अमेरिकी कम्पनी रिजबैक का दावा: कोविड ओरल पिल से 5 दिन में वायरल लोड घटा, कोरोना को शरीर में संख्या बढ़ाने से रोका

Admin

12 में से 8 राशियों के लिए दिन बदलाव, परिश्रम और सफलता मिलने का, 4 राशियों के लिए कुछ परेशानी का दिन

News Blast

2021 में शनि की चाल: इस साल धनु, मकर, कुंभ राशि पर है साढ़ेसाती; कर्क और तुला पर रहेगी शनि की ढय्या

Admin

टिप्पणी दें