May 19, 2024 : 3:26 PM
Breaking News
Uncategorized

अंडरपास में पानी भरा तो गांव वालों ने बना ली जुगाड़ की नाव, जिस पर बाइक भी निकाल रहे

  • आवाजाही बंद नहीं रख सकते इसलिए बाइक तक नाव पर रखकर कर निकाल रहे ग्रामीण

दैनिक भास्कर

Jul 04, 2020, 04:00 AM IST

अशोकनगर. अंडरपास में बारिश शुरू होते ही पानी भरने का सिलसिला जारी हो गया। ऐसे में कई गांव जिनके पास विकल्प हैं वहां के लोगों ने दूसरे रास्तों से आवागमन शुरू कर दिया। लेकिन जिन गांवों में आने जाने का एक मात्र विकल्प सिर्फ अंडरपास ही है उन्होंने इस समस्या का हल खोज लिया। गुना-बीना रेलवे ट्रैक पर शाढौरा और पीलीघटा के बीच पहाड़ा गांव फाटक पर बनाए अंडरपास में बारिश के बाद कमर तक पानी भर गया है। रेलवे द्वारा अभी तक पानी फेंकने के लिए इंजन नहीं रखने पर ग्रामीणों ने जुगाड़ की नांव बनाकर आवागमन शुरू कर दिया है। ग्रामीणों ने दो ट्यूब पर बांस और लकड़ी से नाव बनाई है जिससे अब आसानी से बाइक, महिला और बच्चें बगैर भींगे एक पार से दूसरे छोर तक पहुंच जाते हैं।
सभी अंडरपास पर हर साल इसी तरह की समस्या: गुना-बीना ट्रैक पर बने यह एक अंडरपास की स्थिति नही है। ये समस्या जहां भी अंडरपास बनाए हैं वहां बारिश में आती है। रेलवे हर बार यहां पर इंजन रखकर पानी को निकलवाता है पर अभी तक इंजन नहीं रखे हैं।

पहले ट्रैक के बीच में जमाए थे पत्थर पर उसमें खतरा ज्यादा
पहाड़ा, मढ़ी, गता, कनारी आदि गांव से आने जाने के लिए एक मात्र रास्ता यही है। इसको देखते हुए ग्रामीणों ने रेलवे ट्रैक पर पटरियों के बीच पत्थर भी जमाए, जिससे दुपहिया वाहन निकल सकें। लेकिन इसमें दुर्घटना का खतरा अधिक था। इसलिए फिर गांव के एक ही नाम के दो गंगाराम ने इस जुगाड़ को बनाया। ग्रामीण रामकुमार, रणवीर, रामबली आदि ने बताया कि अब यहां से आसानी से दुपहिया वाहन भी इस जुगाड़ की नाव से बगैर किसी समस्या के निकल पा रहे हैं।

टिप्पणी दें