May 17, 2024 : 1:32 PM
Breaking News
बिज़नेस

जून तिमाही में प्रमुख पोर्ट्स पर ट्रैफिक 20% घटा, यह पोर्ट्स कुल शिपमेंट का 63 फीसदी हिस्सा संभालते हैं 

  • देश में 12 सरकारी पोर्ट्स के जरिए होता है वस्तुओं का आयात और निर्यात
  • 2019 के 176.7 मिलियन टन के मुकाबले इस साल 141.9 मिलियन टन शिपमेंट

दैनिक भास्कर

Jul 04, 2020, 01:26 PM IST

नई दिल्ली. जून तिमाही में देश के प्रमुख पोर्ट्स पर ट्रैफिक में 20 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। यह पोर्ट्स देश के कुल समुद्री यातायात का 60 फीसदी से ज्यादा ट्रैफिक संभालते हैं। इंडियन पोर्ट्स एसोसिएशन (आईपीए) के मुताबिक, कोरोनावायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं, जिससे पोर्ट्स ट्रैफिक कम हुआ है।

सभी 12 पोर्ट्स से 141.9 मिलियन टन का शिपमेंट

देश में कुल 12 सरकारी पोर्ट्स हैं। आईपीए के मुताबिक, जून तिमाही में इन 12 पोर्ट्स के जरिए कुल शिपमेंट 141.9 मिलियन टन रहा है। 2019 में इस अवधि में कुल शिपमेंट 176.7 मिलियन टन रहा था। आईपीए के डाटा के मुताबिक, इस साल क्रू़ड ऑयल, कोल और कंटेनर्स के शिपमेंट में गिरावट रही है जबकि आयरन ओरे और फर्टिलाइजर्स के शिपमेंट में बढ़ोतरी रही है। कुल शिपमेंट में आयात और निर्यात दोनों शामिल रहता है। 

आयरन ओरे के शिपमेंट 18.83 फीसदी की बढ़ोतरी

डाटा के मुताबिक, जून तिमाही में आयरन ओरे के शिपमेंट में 18.83 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सीआरयू ग्रुप के एनालिस्ट अतुल कुलकर्णी के मुताबिक, स्टील की घरेलू मांग कमजोर रहने और गोवा के माइनर्स की ओर से स्टॉक खाली करने के कारण इस अवधि में ज्यादा निर्यात हुआ है। कुलकर्णी का कहना है कि स्थानीय मांग बढ़ने के कारण बचे हुए वर्ष में निर्यात में कमी रहेगी।

थर्मल कोल आयात 35 फीसदी गिरा

जून तिमाही में थर्मल कोल आयात में 35 फीसदी की गिरावट आई है। यह गिरावट बिजली की कम मांग के कारण रही है। वहीं स्थानीय मांग और स्टील के कम उत्पादन के कारण कोकिंग कोल के आयात में 29 फीसदी की गिरावट रही है। देश के प्रमुख पोर्ट्स देश के कुल तेल आयात का 20-25 फीसदी हिस्सा संभालते हैं। देश के 12 में से 5 प्रमुख पोर्ट्स कुल शिपमेंट का 63 फीसदी संभालते हैं। पारादीप का ईस्ट-कोस्ट पोर्ट सबसे ज्यादा ट्रैफिक संभालता है।

Related posts

किशोर बियानी की फ्यूचर कंज्यूमर कर्ज भुगतान में चूकी, एनसीडी के 22.03 करोड़ रुपए की पेमेंट करनी थी

News Blast

हफ्ते का स्टॉक: गिरावट में अच्छी क्वालिटी वाले शेयरों में करते रहिए निवेश, मिल सकता है बेहतर फायदा

Admin

मेड इन चाइना सामानों के बहिष्कार के बाद अब चीनी नागरिकों का भी बॉयकाट, दिल्ली के बजट होटलों में नहीं मिलेगा रूम

News Blast

टिप्पणी दें