May 13, 2024 : 6:09 AM
Breaking News
MP UP ,CG

वाराणसी के मठ और मंदिरों में गुरु पूर्णिमा पर इस बार नहीं होगी ‘गुरु पूजा’

  • गढवाघाट के महंत सरनानन्द महाराज के मुताबिक इस बार गुरु पूजा का आयोजन नहीं किया जाएगा
  • भक्तों की सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए उठाया गया कदम

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 05:53 PM IST

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। संक्रमण को देखते हुए वाराणसी के प्रसिद्ध गढ़वा घाट में पर्व गुरू पूर्णिमा पर होने वाले गुरु पूजा कार्यक्रम को इस बार रद्द कर दिया गया है । कोरोना के कारण इस बार वाराणसी के मठ मंदिरों में गुरु पूर्णिमा का पर्व नहीं मनाया जाएगा। वाराणसी के तमाम मठ मंदिरों में इस दिन हजारों लोगों की भीड़ होती है, लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर के कारण मठ मन्दिर के महंत गुरु पूजा पर्व के आयोजन को रद्द कर रहे हैं।

वाराणसी में गढ़वा घाट आश्रम के महंत सतगुरु सरनानन्द जी महाराज परमहंस ने मठ में गुरु पूजा के आयोजन को न करने की बात कही। गढ़वा घाट आश्रम के अलावा सक्तेशगढ़ आश्रम के महंत ने भी प्रेस रिलीज जारी कर गुरु पूर्णिमा पर किसी तरह के आयोजन नहीं करने का ऐलान कर दिया।

गड़वाघाट मठ के महन्त सत्गुरु सरनानन्द महाराज परमहंस ने बताया कि इस समय पूरा देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। ऐसे में सभी का जीवन सुरक्षित रहे और सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण की श्रृंखला टूट जाए, इस प्राथमिकता के कारण मठ में होने वाले आयोजन को भक्तों की सुरक्षा के मद्देनजर रद्द किया गया है।

गुरु पूर्णिमा के दिन होती है यह पूजा
गुरु उपासना के खास दिन गुरु पूर्णिमा को गुरु की पूजा का विधान है। ऐसे में वाराणसी के तमाम मठ और मंदिरों में इस दिन लाखों श्रद्धालु अपने अपने गुरु की पूजा कर लिए पहुंचते है, ऐसे में इस भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना बेहद मुश्किल है।

Related posts

पति ने ससुराल पहुंच ससुर, साली और पत्नी पर चाकू से किया हमला, ससुर और साली की मौत

News Blast

कैंडी में गंदगी की परत: लालीपॉप और कैंडी बनाने की फैक्ट्री में दबिश, 4 हजार किलो लालीपॉप और साढ़े 5 हजार किलो कैंडी जब्त

Admin

जबलपुर के विक्टोरिया-एल्गिन सहित 11 अस्पताल दौड़ में शामिल

News Blast

टिप्पणी दें