May 3, 2024 : 7:57 AM
Breaking News
बिज़नेस

फेसबुक बंद करेगी अपनी पहली टिकटॉक क्लोन ऐप लास्सो, यूट्यूब साल के अंत में लॉन्च करेगी नया सोशल मीडिया प्लेटफार्म शॉर्ट्स

  • फेसबुक ने इस साल की शुरुआत में ही लास्सो ने हिंदी लैंग्वेज सपोर्ट जोड़ा था
  • यूट्यूब भी टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी के तौर पर शॉर्ट्स ऐप तैयार कर रही है

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 07:46 PM IST

कैलिफोर्निया. दिग्गज सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक अपने टिकटॉक इंस्पायर्ड वीडियो ऐप लास्सो (lasso) को बंद करने जा रही है। कंपनी ने पिछले साल इसे लॉन्च किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने लास्सो यूजर्स को यह कहते हुए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिए हैं कि 10 जुलाई के बाद ऐप इस्तेमाल करने योग्य नहीं रहेगा, ऐसे में अपने पसंदीदा वीडियो डाउनलोड कर लें, जिसे वे रखना चाहते हैं।

लास्सो पर शूट कर सकते हैं 15-सेकंड का वीडियो

  • टिकटॉक की तरह, लास्सो ने भी पॉपुलर गानों पर यूजर्स को 15-सेकंड लंबे वीडियो शूट करने की सुविधा प्रदान की। लस्सो फरवरी तक कोलंबिया, मेक्सिको, अमेरिका, अर्जेंटीना, चिली, पेरू, पनामा, कोस्टा रिका, अल सल्वाडोर, इक्वाडोर और उरुग्वे में उपलब्ध था।

साल की शुरुआत में जोड़ा हिंदी लैंग्वेज सपोर्ट

  • दिलचस्प बात यह है कि इस साल की शुरुआत में लास्सो ने हिंदी भाषा के लिए सपोर्ट जोड़ा, जिससे कयास लगाएं जा रहे थे कि फेसबुक अंततः इसे ऐप को भारत में लॉन्च कर सकता है। फेसबुक ने घोषणा की है कि वह हॉबी ऐप को भी बंद कर रहा है, यह ऐप जिसने यूजर्स को अपनी पर्सनल प्रोजेक्ट्स को डॉक्यूमेंट करने की सुविधा दी थी।

इंस्टाग्राम रील्स फीचर पर होगा पूरा फोकस

  • फेसबुक अब इंस्टाग्राम के रील्स फीचर पर ध्यान देने की योजना बना रहा है। रील्स एक वीडियो-एडिटिंग टूल है जो यूजर्स को टिकटोक-स्टाइल के वीडियो रिकॉर्ड करने और उन्हें एडिट करने की सुविधा देता है, जिसे वे अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर पोस्ट कर सकते हैं या डायरेक्ट मैसेज के साथ भेज सकते हैं।
  • फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने अपने नए वीडियो-म्यूजिक रीमिक्स फीचर रील्स का विस्तार किया है, जो चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक से इंस्पायर्ड है। सबसे पहले पिछले साल इंस्टाग्राम रील्स को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ब्राजील में लॉन्च किया गया था।

यूट्यूब ला रही है शॉर्ट्स ऐप

  • गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब भी टिक टॉक के प्रतिद्वंद्वी के रूप में शॉर्ट्स ऐप पर काम कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

Related posts

मोराटोरियम बढ़ाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा- जनता इस समय मुश्किल दौर से गुजर रही है

News Blast

iPhone 13 खरीदने वालों के लिए Good News! Apple करने जा रहा है अब ऐसा, सुन खुशी से झूम उठे फैन्स

News Blast

बैंक आफ बड़ौदा ने ग्राहकों को 30 जून तक केवाईसी कराने को कहा, नहीं करने पर अकाउंट हो सकता है फ्रीज

News Blast

टिप्पणी दें