May 2, 2024 : 3:54 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

धनु राशि में चंद्र ग्रहण योग बनने से बढ़ सकती है 7 राशियों की मुश्किलें

  • चंद्रमा के पीड़ित होने से आज कुछ लोगों के लिए तनाव वाला रहेगा दिन

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 07:55 PM IST

4 जुलाई, शनिवार को चंद्रमा धनु राशि में केतु के साथ रहेगा। चंद्रमा पर राहु की दृष्टि होने से ग्रहण योग भी बन रहा है। चंद्रमा के पीड़ित होने से कुछ लोगों के लिए तनाव वाला दिन रहेगा। इस अशुभ योग के कारण कुछ लोग जॉब और बिजनेस में गलत फैसले भी ले सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 7 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं रहेगा। इनके अलावा अन्य 5 राशि वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल 

मेष – पॉजिटिव – आज कोई महत्वपूर्ण समाचार मिलेगा तथा भावनात्मक रूप से आप बहुत सशक्त रहेंगे। अभी रुके हुए कामों को पूरा करने के लिए  आज पूरी मेहनत लगा दे। प्रकृति आपका साथ दे रही है।
नेगेटिव – ध्यान रखें कि किसी संबंधी या पड़ोसी के साथ कुछ वाद-विवाद उठ सकता है जिसकी वजह आपका एकदम से क्रोधित हो जाना ही होगा। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। किसी की बातों में अधिक ध्यान ना दें।
व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां अभी सामान्य ही रहेंगी। कार्यक्षेत्र में कुछ परेशानी आपको तनाव दे सकती हैं परंतु फिर भी आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। किसी प्रकार की फिक्र ना करें।
लव – पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव विद्यमान रहेगा। घर में सुख-शांति रहेगी तथा आपस में मनोरंजनात्मक समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य – अपने अंदर अजीब तरह की कोई कमजोरी महसूस करेंगे। अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रखें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

वृष – पॉजिटिव – आर्थिक तथा जमीन जायदाद संबंधी कार्यों में आज व्यस्तता बनी रहेगी और किसी उत्तम समाचार की प्राप्ति भी होगी। अपनी क्षमता के अनुसार काम को अंजाम मिलने से प्रसन्नता बनी रहेगी। मित्रों के साथ भी आज मुलाकात होगी।

नेगेटिव – साथ ही किसी मित्र से कोई तकरार भी हो सकती है। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। क्योंकि कभी-कभी आपकी अधिकारात्मक पूर्ण वाणी दूसरों को आहत कर देती है। कभी मन में कुछ अनहोनी होने जैसा भय भी रहेगा।

व्यवसाय – कैरियर में स्थिरता आएगी। किसी अधिकारी वर्ग से मन मुताबिक सहायता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में कर्मचारियों और सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलने से आपको कुछ राहत भी रहेगी।

लव – पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी बहुत अधिक नजदीकियां आएंगी। रोमांटिक वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य – डायबिटीज वाले व्यक्ति अपना ध्यान रखें। साथ ही लिवर से संबंधित कोई परेशानी महसूस हो सकती है। खान-पान में संयम रखें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन – पॉजिटिव – अपनी क्षमता और प्रतिभा लोगों के सामने लाने का उपयुक्त समय है। आपकी छवि और अधिक निखरेगी। साथ ही व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। सुख-सुविधा जैसी चीजों की खरीदारी में भी आज समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव – किसी-किसी समय आप अपने अंदर कुछ कमजोरी सी महसूस करेंगे। परंतु आप में कॉन्फिडेंस बरकरार रहेगा। आज कहीं से आय की संभावना नहीं है लेकिन खर्चे बरकरार रहेंगे।

व्यवसाय – ऑफिस या व्यवसाय में टीम वर्क बनाकर काम करें, उत्तम व्यवस्था बनी रहेगी। साथ ही धन संबंधी मामलों में आप किसी चीज से समझौता ना करें और ना ही किसी पर ज्यादा भरोसा करें। अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास बनाकर रखें।

लव – परिवार के साथ कहीं डिनर पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। वर्तमान वातावरण की वजह से काफी समय तक घर से बाहर नहीं निकले थे तो यह मिलना-जुलना बहुत अधिक खुशी देगा।

स्वास्थ्य – गर्मी के कारण सिर में भारीपन और बुखार जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। ठंडी तासीर वाली चीजों का जरूर सेवन करें।

भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पॉजिटिव – आज दिनभर व्यस्तता बनी रहेगी। बहुत अधिक काम का बोझ होगा परंतु अधिक उत्साह की वजह से आप थकान भूल जाएंगे और सफलता की बुलंदी भी हासिल करेंगे। मेहमान-नवाजी तथा मौज-मस्ती के लिए भी समय निकाल लेंगे।

नेगेटिव – कजिन भाई बहनों से किसी कारण से संबंधों में खटास आ सकती है। जिसकी वजह से अकारण तनाव रह सकता है। साथ ही  दूसरों की वजह से आपको कुछ आर्थिक समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं।

व्यवसाय – आज किसी के साथ मिलकर काम करने की अपेक्षा स्वयं ही अपने कार्यों को क्रियान्वित करे। भाग्य आपके कार्यों में साथ देगा। साथ ही नौकरी पेशा व्यक्ति आज हर मामले में काम ध्यान से करें।

लव – दिनभर की व्यस्तता के बावजूद आप परिवार के साथ खुशनुमा समय व्यतीत करेंगे। विवाहेत्तर संबंधों के खुलासा होने की संभावना है इसलिए इन बातों से दूर ही रहंे।

स्वास्थ्य – काम की अधिकता और तनाव की वजह से कुछ कमजोरी सी महसूस होगी।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह – पॉजिटिव – आज लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता के समाप्त होने से मानसिक शांति मिलेगी तथा तनाव मुक्त होकर अपने आर्थिक मामलों में ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय ले पाएंगे। अपनी योजनाओं को भी क्रियान्वित करने का उचित समय है।

नेगेटिव – कोई छोटी-मोटी बात को लेकर किसी से कहासुनी हो सकती है। बोलचाल भी बंद होने की संभावना है। परंतु कुछ लोग आपसे जलन की भावना रखने के कारण ही इस तरह का वातावरण बनाएंगे। इसलिए अधिक फिक्र ना करें।

व्यवसाय – व्यवसाय में परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेगी। कोई बाहरी संसाधनों द्वारा भी अच्छे आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर ही एकाग्र रखें।

लव – काम की व्यस्तता के कारण अपने जीवन साथी तथा परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से उन्हें आपके प्रति कुछ नाराजगी रहेगी।

स्वास्थ्य – पैरों में दर्द जैसी स्थिति रह सकती है। साथ ही कोई चोट लगने की भी संभावना है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – आज किसी काम अथवा योजना की रूपरेखा बनाकर उस पर अमल करें सफलता मिलेगी। साथ ही प्रशंसा के पात्र भी रहेंगे। समय की चाल आपके पक्ष में हैए इसका सदुपयोग करें।

नेगेटिव – कभी-कभी लापरवाही और आलस की स्थिति उत्पन्न होने से आप अपने काम से ध्यान हटा सकते हैं। संकीर्ण विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मुश्किल आने पर घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग अवश्य लें।

व्यवसाय – अपनी व्यवसायिक योजनाएं किसी के साथ अधिक शेयर ना करें। कोई आपकी नीतियों को अपनाकर आप को नुकसान पहुंचा सकता है। सभी काम के पक्के बिल ही उपयोग करें।

लव – कुछ समय से चल रही वैवाहिक संबंधों में खटपट अब दूर हो रही है। आज  आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता आने के कारण घर में भी वातावरण सुखद बना रहेगा।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ बदलते मौसम की वजह से हल्की सी परेशानी महसूस हो सकती है। परंतु फिक्र करने की जरूरत नहीं है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

तुला – पॉजिटिव – आज अपने दोस्तों व जानकारों के साथ अधिक से अधिक संपर्क बनाकर रखें। ये संपर्क आपके लिए उन्नति के नए मार्ग खोल सकते हैं। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

नेगटिव – परंतु कभी-कभी स्वभाव में चिड़चिड़ापन आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है। साथ ही आज किसी स्थिति में भी पैसे का लेन-देन ना करें। बहुत अधिक दिक्कतें आने की संभावना है।

व्यवसाय – विद्यार्थियों को किसी नौकरी संबंधी विभागीय परीक्षा में मनोनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। व्यवसाय मे किसी प्रकार का निर्णय लेने में दिक्कत आ सकती है। किसी अनुभवी व्यक्ति का सहयोग आपको मदद करेगा।

लव – प्रेम संबंधों में कुछ तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अपने स्वभाव में मधुरता बनाकर रखें। विवाहित जीवन सामान्य रहेगा।

स्वास्थ्य – सुस्ती और थकान जैसी स्थिति बनी रहेगी। काम करने का मन नहीं करेगा।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 4

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज आपका पूरा दिन परिवार व धन निवेश संबंधी कार्यों में व्यतीत होगा। कोई पैतृक संपत्ति संबंधी मसला भी हल होने की संभावना है। अगर कोई कोर्ट केस चल रहा है तो  आज उससे संबंधित सभी काम निपटाने की कोशिश करें।

नेगेटिव – परंतु अपनी योजनाओं पर पूरी तरह से विचार करके ही उस पर कार्य करें। क्योंकि आजकल आपके स्वभाव में अकारण ही उग्रता आ जाती है जिसका असर आपके परिवार और व्यावसायिक स्थल दोनों पर पड़ रहा है।

व्यवसाय – कार्यस्थल पर आज आपकी किसी विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है जो आपकी तरक्की के लिए फायदेमंद साबित होगी। परंतु यह भी ध्यान रखें कि मेहनत बहुत अधिक करने की आवश्यकता है।

लव – परिवार में बच्चे के विवाह से संबंधित कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने की योजना बनेगी। रिश्तेदारों व भाइयों का पूरा सहयोग रहेगा।

स्वास्थ्य – गर्मी ओर पसीने की वजह से किसी प्रकार की त्वचा संबंधी कोई एलर्जी होने की संभावना है।

भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 9

धनु – पॉजिटिव – बृहस्पति का आपकी राशि में प्रवेश आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। साथ ही धर्म-कर्म के प्रति आस्था और विश्वास और अधिक जागृत होगा। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके विषय में गहरी छानबीन करने से आपको उत्तम रिजल्ट मिलेंगे।

नेेगेटिव – परंतु मकान या गाड़ी से संबंधित कागजात संभाल कर रखें तथा निवेश भी सोच-समझकर ही करें। संतान की किसी समस्या को लेकर आप भी परेशान रह सकते हैं। आपको उसकी आर्थिक मदद भी करनी पड़ सकती है।

व्यवसाय – व्यवसायिक मामलों में सारे निर्णय स्वयं ही लें। किसी भी बाहरी व्यक्ति पर भरोसा ना करें। किसी की गलत सलाह आपके व्यवसाय में दिक्कतें उत्पन्न कर सकती है। साथ ही परिवार पर भी उसका असर पड़ेगा। 

लव – जीवनसाथी का सहयोग आपको निर्णय लेने में काफी हद तक मदद करेगा। साथ ही आपसी संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य – गर्मी की वजह से आज आराम करने का मूड रहेगा। स्वास्थ्य उत्तम है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

मकर – पॉजिटिव – घर में अगर कोई सुधार संबंधी योजना बन रही है तो ग्रह स्थिति बता रही है कि वास्तु संबंधी सलाह अवश्य लें। आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। बच्चों की उपलब्धि से मन प्रसन्न रहेगा।

नेगेटिव – मामा पक्ष से किसी प्रकार की कोई कहासुनी हो सकती है। आपकी कोई जिद आपके संबंधों को खराब करेगी। अतः अपने व्यवहार में लचीलापन रखें। साथ ही अपने खर्चों को भी सीमित करें।

व्यवसाय – व्यवसाय की योजनाएं आपके लिए फायदेमंद रहेगी। कार्य क्षेत्र में सभी कार्य सुचारू रूप से होते जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी कोई उपलब्धि मिलने के योग बन रहे हैं।

लव – पति-पत्नी के संबंधों में कुछ मतभेद हो सकते हैं। दूसरों से ज्यादा उम्मीदें रखने वाले स्वभाव को बदलें।

स्वास्थ्य – खांसी जुकाम जैसी समस्या महसूस हो सकती है। लापरवाही ना करें, उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5

कुम्भ – पॉजिटिव – बड़े बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होगा तथा अपने उसूलों व सिद्धांतों के साथ किसी भी कीमत पर समझौता ना करना आप के मान सम्मान में वृद्धि करेगा। मुसीबत में फंसे किसी मित्र की मदद करने से मन में खुशी रहेगी। 

नेगेटिव – परंतु ध्यान रखें, भावुकता में आकर कोई निर्णय ना लें। लाभ प्राप्ति में किसी गलत मार्ग को ना अपनाएं। किसी संतान की तरफ से कोई चिंता होने से मन परेशान रहेगा।

व्यवसाय – व्यवसाय में अगर नए काम की शुरुआत की है तो उसमें लाभ के अवसर मिलने शुरू हो जाएंगे। हालांकि वे मन मुताबिक नहीं होंगे। कोई नजदीकी यात्रा भी करनी पड़ सकती है।

लव – ज्यादा व्यस्तता की वजह से घर परिवार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु फिर भी जीवन साथी का पूरा सहयोग रहेगा।

स्वास्थ्य – खांसी जुकाम जैसी समस्या अगर चल रही है तो उसे हल्के में ना लें। जरा सी असावधानी से समस्या बढ़ सकती है।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 2

मीन – पॉजिटिव – आज दिमाग में कुछ रचनात्मक संबंधी योजनाएं बनेंगी। कुछ लोग आप को चुनौती दे सकते हैं और आप उसे स्वीकार करेंगे। धार्मिक क्रियाकलापों में भी रुझान बढ़ेगा।

नेगेटिव – विरोधियों द्वारा कुछ मुश्किलें सामने आएगी। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इनसे कैसे विजय प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपके पास योजनाएं तो बहुत है पर उन्हें कैसे क्रियान्वित करना है इसमें मुश्किल आ रही है।

व्यवसाय – कार्यस्थल पर जितनी मेहनत करेंगे उसी के अनुरूप अनुकूल लाभदायक परिस्थितियां भी बनेंगी। साथ ही आपके किसी नजदीकी मित्र की सलाह भी फायदेमंद साबित होगी।

लव – घर में किसी मुद्दे को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम बनाएं।

स्वास्थ्य – आज गिरने से कोई चोट लगने की संभावना है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

भाग्यशाली रंग: गहरा पीला, भाग्यशाली अंक: 4

Related posts

Corona in MP: प्रदेश में दो प्रतिशत से नीचे आई कोरोना संक्रमण दर, भोपाल में चार फीसदी से ऊपर

News Blast

मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल करना है तो शुगर-फ्री डाइट लेना शुरू करें, रोजाना 350 कैलोरी से अधिक शक्कर लेने से बढ़ता है बीमारियों का खतरा

News Blast

वर्कआउट करते समय मास्क हटा सकते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें, मास्क लगाएं तो एक्सपर्ट की ये 5 बातें ध्यान रखें क्योंकि खतरा टला नहीं है

News Blast

टिप्पणी दें