May 12, 2024 : 11:02 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

उत्तर रेलवे ने 355 और कोचों को आइसोलेशन वार्ड में किया तब्दील

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 04:09 AM IST

नई दिल्ली. काेरोना का संक्रमण बढ़ते देखकर सतर्कता बरतते हुए भारतीय रेलवे ने अपने  355 और कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है। इन सभी कोचों को देशभर में अलग-अलग जगह मांग के अनुसार स्टेशनों पर कोविड आइसोलेशन कोच के रूप में इनकी तैनात करेगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इन कोचों को  देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने सावधानी के तौर पर मांग से पहले ही इन्हें तैयार किया है। जिससे की किसी भी आपात स्थिति व जरूरत पडऩे पर बिना समय गवाए तुरंत इन्हें स्टेशनों पर लगाया जा सके।

बता दें कि अभी तक रेलवे ने अपने 5321 कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है। जिसमें अब 355 कोच ओर जुड़े गए हैं। सब मिलाकर अब इन कोच में करीब 85 हजार से अधिक मरीजों को रखने की क्षमता हो गई है। एक कोच में करीब 16 मरीज रखने जा सकते हैं। इनमें केवल हल्के लक्षण वाले मरीजों को रखा जाता है। कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर समेत, शौचालय, बिजली, पानी आदि मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि तैयार किए  सभी 355 कोच उत्तर रेलवे में ही तैयार किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से 262 कोच रेलवे की जगाधरी, चारबाग और आलमबाग वर्कशॉप में और 93 कोच दिल्ली अंबाला, लखनऊ, फिरोजपुर, मुरादाबाद में तैयार किए हैं। 

सबसे अधिक आइसोलेशन कोच दिल्ली के स्टेशनों पर 

दिल्ली में आनंद विहार, शकूरबस्ती, सफदरजंग, आदर्श नगर, शाहदरा, पटेल नगर  आदि में ऐसे कुल 503 कोच लगाए गए हैं। इनमें से शकूर बस्ती में मरीज रखने शुरू हो गए हैं। फिलहाल यहां करीब 30 मरीज हैं। सबसे अधिक कोच दिल्ली में ही तैनात किए गए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में 372, तेलंगाना में 60, आंध्र प्रदेश में 20 और मध्य प्रदेश में 5 कोच लगाए गए हैं।

Related posts

29 साल पुराना फाउंडेशन 9 साल में दूसरी बार विवादों में, इस बार आपदा पीड़ितों के हक का पैसा डायवर्ट करने का मुद्दा उठा

News Blast

हादसों में बेटा-बेटी खोए, 50 की उम्र में सरोगेसी से पिता बने, 8 साल की बेटी को चैंपियन बनाने का जुनून

News Blast

रक्षा मंत्री आज चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर बयान दे सकते हैं, विपक्ष इस पर बहस की मांग कर रहा है

News Blast

टिप्पणी दें