May 3, 2024 : 1:45 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

रक्षा मंत्री आज चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर बयान दे सकते हैं, विपक्ष इस पर बहस की मांग कर रहा है

  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Rajya Sabha And Lok Sabha News And Updates 15 September 2020

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो लोकसभा की कार्यवाही के पहले दिन यानी सोमवार की है। कोरोना के बीच संसद के पहले सत्र में कई बातें पहली बार हो रही हैं। 18 दिन का सत्र 1 अक्टूबर तक चलेगा।

  • राज्यसभा की कार्यवाही जारी, 1 बजे तक चलेगी, लोकसभा 3 बजे से 7 बजे तक चलेगी
  • पहले दिन प्रश्नकाल हटाने के मुद्दे पर हंगामा हुआ, हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति चुने गए

कोरोना के बीच संसद के पहले सत्र (मानसून) का आज दूसरा दिन है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर आज लोकसभा में बयान दे सकते हैं। विपक्ष इस मामले में बहस की मांग भी कर रहा है। लद्दाख में चीन से निपटने के तरीके, कोरोना की स्थिति, अर्थव्यवस्था में गिरावट और बेरोजगारी के मुद्दों पर विपक्षी दल सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे।

राज्यसभा की कार्यवाही 9 बजे से शुरू हो गई, जो दोपहर 1 बजे तक चलेगी। लोकसभा 3 बजे से शुरू होकर शाम 7 बजे तक चलेगी। सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को राज्यसभा पहली शिफ्ट में, जबकि लोकसभा दूसरी शिफ्ट में चली थी।

दोपहर बाद बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी
सत्र शुरू होने से पहले रविवार को हुई संसद की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (BAC) की पहली बैठक में कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों ने चीन और अर्थव्यवस्था के मुद्दों पर बहस करवाने की मांग रखी थी। लेकिन, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने इसके लिए कोई समय तय नहीं किया। आज दोपहर बाद फिर से BAC की मीटिंग होगी। इसमें मानसून सत्र के पहले हफ्ते के शेड्यूल पर चर्चा की जाएगी।

सत्र के पहले दिन क्या-क्या हुआ?
1. प्रश्नकाल हटाने पर बवाल

लोकसभा में प्रश्नकाल नहीं होने से सदन में हंगामा हुआ। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इसे गोल्डन आवर्स बताते हुए सरकार पर लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल में सांसद जनता से जुड़े मुद्दे उठाते हैं। इसे हटाया जाना गलत है। इसके जवाब में संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार किसी चर्चा या सवाल का जवाब देने से पीछे नहीं हट रही है।
2. संसद में सरकार भूली कि लॉकडाउन में कितने मजदूरों की मौत हुई
कोरोना महामारी के चलते मार्च में हुए लॉकडाउन के बाद लाखों मजदूरों की घर लौटते वक्त अलग-अलग हादसों में मौत हो गई थी। अब केंद्र सरकार का कहना है कि उसे पता नहीं कि लॉकडाउन के दौरान कितने मजदूरों की जान गई। कोरोनाकाल में संसद के पहले सत्र में ही सरकार ने माना कि प्रवासी मजदूरों की मौत का कोई आंकड़ा नहीं है।
3. हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उपसभापति चुने गए
नए सदस्यों की शपथ के बाद उपसभापति का चुनाव हुआ, जिसमें एनडीए के हरिवंश ध्वनिमत से चुने गए। उनके खिलाफ यूपीए की ओर से राजद नेता मनोज झा उम्मीदवार थे।

सत्र के पहले दिन राज्यसभा सांसद मैरी कॉम सैनिटाइजर लेकर पहुंचीं।

सत्र के पहले दिन राज्यसभा सांसद मैरी कॉम सैनिटाइजर लेकर पहुंचीं।

सत्र शुरू होने से पहले ही मोदी चीन पर बोले
भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति पर हंगामे के आसार को देखते हुए सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के पहले संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज जब हमारी सेना के जवान सीमा पर डटे हुए हैं, कुछ समय के बाद बर्फबारी भी शुरू होगी। ऐसे वक्त में संसद से एक भाव से ये आवाज आनी चाहिए कि देश और सदन जवानों के साथ खड़ा है।

सत्र से पहले ही 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव
सत्र से पहले लोकसभा के 17 सांसदों को कोरोना निकला, जिनमें मीनाक्षी लेखी समेत 12 सांसद भाजपा के हैं। सूत्रों ने बताया कि करीब 30 सांसदों को कोरोना है। इसके अलावा संसद के 50 कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित हैं।

0

Related posts

दिन में हुई हेड कॉन्सटेबल की पिटाई, शाम को कराया मेडिकल, रात में रिश्वत लेते गिरफ्तार

News Blast

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले मोदी- देश में नया लॉकडाउन नहीं लगेगा, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर फोकस

News Blast

Bhopal: स्पा सेंटर से दो नाबालिग सहित पांच लड़कियां गिरफ्तार, नागालैंड की युवतियों से कराया जा रहा देह व्यापार

News Blast

टिप्पणी दें