July 24, 2024 : 6:19 PM
Breaking News
करीयर

उत्तर प्रदेश में आज से शुरू 10वीं- 12वीं की टीवी पर कक्षाएं ,स्वयंप्रभा चैनल पर 30-30 मिनट की दो क्लासेस होगी प्रसारित

  • प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए पहले ही दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर शुरू हो चुकी है क्लासेस 
  • हालात सामान रहने पर 4 मई से यूपी बोर्ड शुरू हो सकता है बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 

दैनिक भास्कर

May 01, 2020, 10:32 AM IST

उत्तर प्रदेश में 10वीं- 12वीं बोर्ड की कक्षाएं टीवी पर आज से शुरू हो गई है। इन कक्षाओं प्रसारण स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह 10 से 12 बजे तक किया जाएगा। इस दौरान  30-30 मिनट की 10वीं की दो कक्षाएं और 12वीं की भी 30-30 मिनट की दो कक्षाएं चलेंगी। इन कक्षाओं का प्रसारण शाम को भी किया जाएगा। डीआईओएस ने बताया कि लॉकडाउन के कारण छात्रों की पढ़ाई को हो रहे नुकसान  की भरपाई के लिए शासन के निर्देश पर यह पहल की गई है। इसकी रिकार्डिंग डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के स्टूडियो में हो रही है। 

परिषदीय स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस पहले ही शुरू

इससे पहले प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए भी दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर 26 अप्रैल से क्लासेस की शुरुआत की गई थी। इसमें दूरदर्शन पर मीना की दुनिया और लर्निंग आउटकम के इम्प्रूवमेंट के लिए हिंदी, गणित और विज्ञान के वीडियो का प्रसारण किए जा रहे हैं। इसके आलावा कम्युनिटी रेडियो पर मीना की दुनिया और फुलऑन निक्की का भी प्रसारण किया जा रहा है।

4 मई से हो सकता है कॉपियों का मूल्यांकन 

वहीं, उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 4 मई से शुरू हो सकता है, यह जानकारी मंगलवार को यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी। ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी शिक्षा मंत्रियों के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग की। बैठक में यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी कि अगर स्थितियां सामान्य रहीं तो 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद 4 मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवाया जा सकता है।

Related posts

ग्लोबल एजुकेशन मॉनिटरिंग रिपोर्ट का चौथा संस्करण जारी, किताबों में महिलाओं की छवि को बताया कम प्रभावी या दब्बू

News Blast

कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने को लेकर AISA ने लिखा पत्र, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट कर नया सेशन शुरू करने की मांग की

News Blast

सरकारी नौकरी:दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न 7236 पदों पर निकाली भर्ती, 24 जून तक करें अप्लाई

News Blast

टिप्पणी दें