May 18, 2024 : 10:41 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

सबसे ज्यादा संक्रमित आठ वार्डों में पुलिस का सख्त पहरा, सघन टेस्टिंग शुरू, 1704 सैंपल जांच को भेजे

  • जून महीने में कुल 19 हजार टेस्ट किए गए, जिनमें से 4573 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:57 AM IST

गुड़गांव. गुड़गांव के आठ वार्डों के कंटेनमेंट जोन बनाए गए क्षेत्रों में मंगलवार सुबह 10 बजे से ही पूरी तैयारी कर साथ लॉकडाउन जैसी सख्ती कर दी गई। सभी कालोनियों की गलियों मे पुलिस तैनाती के साथ बांस-बल्लियों से रास्ते सील कर दिए गए। स्वास्थ्य विभाग ने भी इन क्षेत्रों में 11 स्थानों पर रैपिड टेस्टिंग एंटीजन शुरू की गई। ऐसे में गुड़गांव में पहली बार सबसे अधिक टेस्टिंग की गई। मंगलवार को रिकॉर्ड 1704 लोगों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए। जबकि 30 मई तक रोजाना मात्र 200 से 250 लोगों के ही सेम्पल लिए जा रहे थे। लेकिन जून महीने में सेम्पलिंग बढ़ाई गई है। जून महीने में कुल 19 हजार टेस्ट किए गए, जिनमें से 4573 पॉजिटिव केस मिले हैं।

मंगलवार से उन 8 जोन में सघन टेस्टिंग तथा ट्रेसिंग अभियान शुरू किया गया है, जिनमें कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या ज्यादा है। इस अभियान के तहत आज इन क्षेत्रों में 11 अलग-अलग स्थानों पर रैपिड एंटीजन टैस्ट किए गए और कोविड संक्रमण के आशंकित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों में जिन लोगों को कोविड के लक्षण अपने अंदर दिखाई दे रहे हैं  वे अपना टैस्ट निःशुल्क करवाने के लिए एंटीजन टेस्टिंग सैंटर में पहुंचे। इन सैंटरो पर आज से टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं। ऐसे लोगों की स्वास्थ्य जांच को लेकर क्षेत्रवार टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों ने आज अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर कोविड संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की। आज पहले दिन लगभग 977 कोरोना संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिनमें से 68 व्यक्तियों की टैस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि यह अभियान 14 जुलाई तक चलाया जाएगा जिसके तिथिवार शैड्यूल तैयार किया गया है। इस शैडयूल की प्रतियां हर एंटीजन टेस्टिंग सैंटर के बाहर चस्पा की गई है ताकि लोगों को पता चल सके। निर्धारित शैड्यूल अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों का गठन किया गया है। 

Related posts

भैंस खरीदने आई महिला के साथ दुष्कर्म, शिकायत के बाद केस दर्ज

News Blast

बेटा मगरूर, मां मजबूर….जेल भेजकर निकाली हनक

News Blast

देश को जल्द मिल सकती हैं 3 और कोरोना वैक्सीन:हरियाणा के THSTI में जानवरों पर शुरू हुआ क्लीनिकल ट्रॉयल, सफल होने के बाद मंजूरी के लिए भेजा जाएगा

News Blast

टिप्पणी दें