May 15, 2024 : 1:06 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

पिछले चार दिन में बढ़े 21 हजार से ज्यादा मरीज, अब तीन किश्तों में बिजली बिल भरने का विकल्प; लॉकडाउन में फर्जी खबरें फैलाने वाले 510 लोगों पर केस दर्ज 

राज्य में कुल मरीजों की संख्या 1,69,883 हो गई है। सोमवार को राज्य में 181 मरीजों के मौत के मामले भी दर्ज हुए हैं। आरोग्य विभाग के अनुसार, इनमें से 78 मौतें पिछले 48 घंटों में हुई हैं, जबकि 103 मौतें उससे पहले हुई थीं। पिछले चार दिनों में ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 21,092 तक पहुंची है। पिछले चार दिनों से रोज 5 हजार से अधिक नए मामले दर्ज हो रहे है। 26 जून को 5,024, 27 जून को 5,318, 28 जून को 5,493 और 29 जून को 5,257 नए केस दर्ज हुए।

पाबंदियों में बिना छूट के राज्य में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन
महाराष्ट्र में लॉकडाउन की मियाद 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। सोमवार को जारी राज्य सरकार के नोटिफिकेशन में नियमों और पाबंदियों में फिलहाल कोई छूट नहीं दी गई है। मिशन बिगिन अगेन के तहत राज्य सरकार के सभी विभागों को पहले जारी की गई गाइडलाइंस का सख्ती से पालने करने के निर्देश दिए गए हैं। अनलॉक-1 में दी गई रियायतें जारी रहेंगी। सरकार सैलून, ब्यूटी पार्लर और स्पा को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत पहले ही दे चुकी है।

फर्जी खबरें फैलाने वाले 510 लोगों पर केस दर्ज
लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फर्जी खबर प्रसारित करने एवं अफवाह फैलाने के मामले में महाराष्ट्र साइबर विभाग ने 500 से अधिक लोगों पर केस दर्ज किये हैं। इस संबंध में अब तक 265 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सोमवार तक लगभग 510 मामले दर्ज किये गये हैं। उन पर सोशलमीडिया मंच जैसे टिक टॉक, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर एवं इंस्टाग्राम पर लॉकडाउन के दौरान फर्जी समाचार एवं गलत सूचना प्रसारित करने तथा अफवाह फैलाने का आरोप है।

तीन किश्तों में भर सकते हैं बिजली का बिल
मार्च-अप्रैल और मई में कम बिल के बाद अब जून में भारी भरकम बिल आया है। बिजली की बढ़ी दरों को लेकर लोगों की शिकायत बढ़ने पर महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने बिजली वितरण कंपनियों को अपने ग्राहकों को किश्तों में बिल जमा करने का आदेश दिया है। यह भी कहा गया है कि शिकायतों की सुनवाई के दौरान किसी भी ग्राहक का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाना चाहिए।

दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू हुआ
दुनिया के सबसे बड़े प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल महाराष्ट्र में शुरू हो गया है। इसका उद्देश्य मुंबई के 4 अस्पतालों समेत महाराष्ट्र के 21 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना के 500 मरीजों की जान बचाना है। सीएम उद्धव ठाकरे ने सोमवार को ‘प्लेटिना’ नाम के इस प्रॉजेक्ट का वर्चुअल उद्‌घाटन किया। इन सभी को 200 मिली प्लाज्मा की दो डोज दी जाएगी।

नए आदेश से सड़कों पर दिखा लंबा जाम
पुलिस ने रविवार को आदेश निकाला था कि लोग अपने घर से 2 किलोमीटर से ज्यादा दूर वाहनों में बिना वजह घूमते पाए गए, तो पुलिस उनकी गाड़ियां जब्त कर लेगी। सोमवार को इसकी वजह से पूरे शहर में कई किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम रहा। लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी वेस्टर्न और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर हुई, जहां वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं।

लॉकडाउन की वजह से चीनी निर्यात पर पड़ा असर
महाराष्ट्र से चीनी निर्यात पर लॉकडाउन का प्रभाव रहा है। इस साल जनवरी से जून की अवधि में राज्य से 60 लाख टन निर्यात लक्ष्य के मुकाबले केवल 36 लाख टन चीनी का ही निर्यात किया गया। महाराष्ट्र राज्य सहकारी चीनी कारखाना महासंघ के चेयरमैन जयप्रकाश दांडेगांवकर ने कहा कि कोविड-19 महामारी और उसके बाद लगाये गये लॉकडाउन के कारण निर्यात की प्रक्रिया प्रभावित हुई है।

पनवेल सब्जी मंडी अगले आदेश तक बंद
पनवेल क्षेत्र के निवासियों को चिकन और मछली जैसी सब्जियों और गैर-शाकाहारी वस्तुओं की कमी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पनवेल नगर निगम (पीएमसी) ने मछली और चिकन समेत कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) की सभी फलों और सब्जियों की दुकानों को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है।

मुंबई में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 1000 का जुर्मान
बीएमसी कमिश्नर आई.एस. चहल ने सोमवार को सर्कुलर जारी करके कहा कि अब सार्वजनिक स्थानों के साथ ही कार्यालयों और प्राइवेट वाहनों में सफर करते समय भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क न लगाने वालों पर बीएमसी 1,000 रुपये जुर्माना वसूलेगी और कानूनी कार्रवाई भी करेगी। नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ़ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आज रिटायर हो रहे हैं अजोय मेहता
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे मुख्य सचिव अजोय मेहता को अपना प्रधान सलाहकार नियुक्त कर लिया है। इस तरह से रिटायर होने के साथ ही कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की साझा सरकार में मेहता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए पेचीदा मसलों पर मदद करने का काम करेंगे। वहीं, सीएम उद्धव ने 1984 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार को अगला मुख्य सचिव बनाने का फैसला पहले ही कर कर लिया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

मुंबई में मास्क को पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया गया है। बीएमसे के मुताबिक, बाहर बिना मास्क के अगर कोई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसे 1 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।

Related posts

कोरोना के हालात के बीच PM की मीटिंग: प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में ऑक्सीजन और मेडिसिन की उपलब्धता का रिव्यू करेंगे; एक्सपर्ट्स के साथ चर्चा भी होगी

Admin

एक्टिव केस 10.17 लाख के पीक से घटकर 9.01 लाख हुए, यही ट्रेंड रहा तो जनवरी तक करीब डेढ़ लाख संक्रमित रह जाएंगे; अब तक 68.32 लाख केस

News Blast

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों के खिलाफ आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन, पुलिस ने आप कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेकर छोड़ा

News Blast

टिप्पणी दें