May 20, 2024 : 10:46 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

राज्य में 1 लाख 13 हजार के पार पहुंचा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, आज 81 लोगों की हुई मौत; अब तक 57 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक

महाराष्ट्र में मंगलवारशाम तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख13 हजार के पार पहुंची। पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 2701 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसे लेकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 113445 तक पहुंच गया है।पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 81 लोगों की मौत हुई है, इस जोड़कर कुल संक्रमित मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4209 तक पहुंच गया है। इससे पहले सबसे ज्यादा 178 लोगों की मौतें सोमवार को हुई थी।

अब तक 57851 संक्रमित हुए ठीक
मृतकों में मुंबई डिविजन से 70, नासिक डिविजन से 2, पुणे डिविजन से 9 की मौत हुई है। राज्य में मृत्यु डर बढ़कर 4.8% तक पहुंच गई है, जबकि रिकवरी रेट 50.99% है। अब तक 57851 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

धारावी में आए 21 नए मामले
मुंबई के धारावी क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 21 नए मामले सामने आए। बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने मंगलवार को यह जानकारी दी। धारावी में कोविड-19 से मौत का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है। निकाय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार क्षेत्र में संक्रमण के कुल 2,089 मामले सामने आ चुके हैं और महामारी से अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है।

'मैग्ननेटिक महाराष्ट्र-2' में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर समेत 12 देशों के निवेशक शामिल हुए।

राज्य में 16,000 करोड़ रुपये के निवेश के एग्रीमेंट
कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र सरकार ने 16,000 करोड़ रुपए के निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि महाराष्ट्र में किसी भी निवेशक को कोई परेशानी नहीं होगी। सोमवार को मुख्यमंत्री ठाकरे ने 'मैग्ननेटिक महाराष्ट्र-2' की शुरूआत की। सोशल मीडिया के जरिए हुए इस आयोजन में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और कई देशों के वाणिज्यदूत, निवेशक औरउद्योगपति शामिल रहे। सरकार और अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया औरसिंगापुर समेत 12 देशों के निवेशकों के बीच 16,030 करोड़ रुपए के निवेश के करार किए गए।

मुंबई में 500 से ज्यादा मृतक बढ़ सकते हैं
राज्य सरकार ने बीएमसी से उन मृत लोगों के घरों में जाकर लिस्ट तैयार करने को कहा है जिनके नाम कोरोनावायरस से मौतों के आंकड़ों में शामिल नहीं हैं। इस लिस्ट के तैयार होने के बाद कोरोना से मौतों की संख्या 400 से 500 तक बढ़ सकती है। ये वे लोग हैं जो पहले कोरोना संक्रमित थे लेकिन इनकी मौतें अन्य कारणों से हुई हैं। प्रमुख सचिव अजॉय मेहता की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि यह आंकड़े 15 जून तक एकत्र कर लिए जाएं। उनके एक पत्र के मुताबिक, 'कोविड-19 मरीजों को हमारे सिस्टम में एंट्री थी लेकिन उनके हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने या मरने की एंट्री नहीं है। हो सकता है कि उनकी मौत ह्रदय गति थमने या किन्ही अन्य कारणों से हुई होगी। हालांकि उनकी मौत कोविड-19 मौत के रिकॉर्ड में आनी चाहिए थी।'

फडणवीस ने कहा- आपराधिक कृत्य
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को बीएमसी पर आरोप लगाया कि शहर में कोविड-19 से हुई 951 मौतें की गिनती बीएमसी ने नहीं की है। उन्होंने आरोप लगाया कि ये 951 मौतें विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में हुई हैं। फडणवीस नेमामले में सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा। उन्होंने कहा कि कोरोना से मौत के आंकड़े छिपाना आपराधिक कृत्य है।

47 प्रतिशत राशनकार्ड धारकों को जून का अनाजमिला
राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना के तहत राज्य के 47 फीसदी राशन कार्ड धारकों को जून महीने का अनाज दिया जा चुका है। योजना के लाभार्थियों को 2 रूपए किलो की दर से गेहूं जबकि 3 रुपए प्रति किलो की दर से चावल दिया जाता है। इसके तहत प्रति परिवार 35 किलो तक अनाज दिया जाता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल और 1 किलो चने या तूर की दाल मुफ्त दिए जाने की भी प्रक्रिया चल रही है।

खाद्य औरआपूर्ति विभाग के नियंत्रक कैलाश पगारे ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक 9 फीसदी राशन कार्ड धारकों को 5 किलो मुक्त चावल दिया जा चुका है। साथ ही लाभार्थियों को 449 मीट्रिक टन दाल भी बांटी जा चुकी है। नागरिक खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अन्न सुरक्षा योजनाका लाभ न पाने वाले केसरी कार्ड धारकों को भी अगर उनकी पारिवारिक आय वार्षिक 59 हजार रुपए से ज्यादा और 1 लाख रुपए से कम हो तो उन्हें भी 8 रुपए प्रति किलो गेहूं और 12 रुपए प्रति किलो की दर से चावल उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है।

महाराष्ट्र में ऑनलाइन नए सत्र कीशुरुआतहुई
कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को प्रदेश में नए शैक्षणिक वर्ष कीशुरुआत कर दी। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी दी है। लेकिन कक्षा पहली और दूसरी के विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन नहीं होगी। कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को प्रतिदिन अधिकतम एक घंटे, कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों को हर दिन अधिकतम दो घंटे और कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को प्रतिदिन अधिकतम तीन घंटे ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। डिजिटल पढ़ाई में जरूरत के अनुसार ब्रेक देना होगा। विद्यार्थियों को लगातार पढ़ाने से मना किया गया है। जबकि राज्य के उन इलाकों में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे, जहां कोरोना का प्रभाव नहीं है।

मुंबई के ज्यादातर रेलवे स्टेशनों पर अब इसी तरह के सर्कल सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए तैयार किए जा रहे हैं।

विमानों की बीच की सीट पर बैठ सकेंगे यात्री
बॉम्बे हाईकोर्ट ने देशी औरविदेशी उड़ानों की सेवाएं देने वाली सभी विमानन कंपनियों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत अब एयर इंडिया समेत अन्य विमानन कंपनिया बीच की सीट में भी यात्रियों को बैठा सकेंगी। लेकिन, उन्हें कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकउड्डयन मंत्रालय की ओर से 31 मई 2020 को जारी सर्कुलर औरनागरिकउड्डयन महानिदेशालय की ओर से तय की गई आदर्श मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन करना होगा। हाईकोर्ट ने 4 जून 2020 को इस विषय से संबंधित याचिका पर सभी पक्षों को सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था।

मुंबई के श्मशान भूमि की जानकारी डैशबोर्ड पर

कोरोना से मरने वालोंके अंतिम संस्कार में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए बीएमसी की ओर से डैशबोर्ड तैयार किया जा रहा है। इसके बन जाने के बाद शहर में श्मसान भूमि की वर्तमान स्थिति क्या है इसकी जानकारी पहले ही मिल जाएगी। और मृतक व्यक्ति को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने से पहले बीएमसी के हेल्पलाइन नंबर 1916 पर जानकारी ली जा सकेगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

अनलॉक हुए महाराष्ट्र में अब मैरिज रजिस्ट्रेशन ऑफिस भी खुल गए हैं। जिसके बाद सोमवार को एक जोड़े ने शादी की और यहीं सेल्फी भी ली।

Related posts

Elderly woman gets separated from family during Taj Mahal visit. How Agra Police helps her

Admin

स्वास्थ्य प्रबंधों की समीक्षा बैठक में मंत्री बोले:तीसरी लहर और भी गंभीर हो सकती है, इसलिए जिले में ऑक्सीजन गैस, वेंटिलेटर व आईसीयू बेड्स के पुख्ता प्रबंध किए जाएं

News Blast

दिल्ली पहुंचा हिजाब मामलाः राजधानी के स्कूलों में धार्मिक पोशाक पहनने पर लगी रोक

News Blast

टिप्पणी दें