April 30, 2024 : 4:39 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, जानिए MP सरकार क्या उठाने जा रही कदम

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी की जा सकेगी. हिंदी में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए सरकार ने उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की हाल ही में एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई. हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम तैयार किए जाने के बारे में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इसके लिए हमने एक उच्चस्तरीय कमेटी बनई है.

उन्होंने कहा कि कमेटी की बैठक में पाठ्यक्रम के हिंदी ट्रांसलेशन के बारे में चर्चा की गई. पहले इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा, उसके बाद सरकार हिंदी में ही इसके लेक्चर दिलवाने की भी कोशिश करेगी. विश्वास सारंग की माने तो हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है जिसके उत्थान के लिए जो भी कदम उठाए जा सकते हैं वह हम उठा रहे हैं.

क्या कामयाब होगी पहल ?

हिंदी विश्वविद्यालय में हिंदी में इन विषयों की पढ़ाई के लिए नाम मात्र के ही छात्र एडमिशन लेते हैं और जो छात्र एडमिशन ले भी रहे हैं उनके सामने हिंदी में सिलेबस उपलब्ध होने की बड़ी समस्या है. ऐसे में जबकि एमबीबीएस का पूरा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेजी में है और उसकी शिक्षा भी अंग्रेजी में ही दी जा रही है, क्या मध्य प्रदेश सरकार की हिंदी में इसकी पढ़ाई कराने की कोशिश कामयाब होगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा ?

Related posts

एवैस्कुलर नेक्रोसिस की केस स्टडी:कोरोना को हराने के बाद कूल्हे-घुटने के जोड़ों में दर्द के कारण 22 वर्षीय महिला का चलना हुआ मुश्किल, निमोनिया में लिए गए स्टेरॉयड के कारण ऐसा हुआ

News Blast

ग्रेटर कैलाश अस्पताल में फिर बड़ी चूक; परिजन को सौंप दी दूसरे की लाश, जब दूसरे के परिजन अस्पताल पहुंचे तो हंगामा हो गया

News Blast

प्राइवेट समेत 5 अस्पतालों के तीन दिन चक्कर काटे, फिर आरोग्य सेतु से भर्ती

News Blast

टिप्पणी दें