May 19, 2024 : 4:42 PM
Breaking News
MP UP ,CG

इंदौर के तालाबों से ग्राउंड रिपोर्ट:मानसून सुस्त होने से बड़ी बिलावली, सिरपुर, पीपल्याहाना के तालाबों में आधा ही पानी बचा; लिंबोदी-छोटी बिलावली तालाब लगभग सूखे

इंदौरएक घंटा पहलेलेखक: हेमंत नागले

मानसून के सुस्त होने का असर हर तरफ दिखाई देना लगा है। गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं, वहीं तालाबों का जलस्तर गिरने लगा है। धीरे-धीरे इंदौर के आसपास के तालाबों में एक से डेढ़ फीट तक पानी कम हो गया है। यशवंत सागर और बिलावली तालाब का वाटर लेवल भी कम हो गया है। छोटी बिलावली और लिंबोदी तालाब में पानी का स्तर धीरे धीरे कम हो रहा है। बड़ा और छोटा सिरपुर तालाब, लिंबोदी और पीपल्या पाला तालाब को भरने के लिए अच्छी बारिश होने का इंतजार है ।

पिछले दिनों हुई बारिश के चलते तालाबों में अच्छा-खासा पानी आया। पिछले वर्ष बारिश से यशवंत सागर तालाब में जल स्तर स्तर ठीक था। साथ ही बड़ा बिलावली अपनी क्षमता से आधा भर गया, लेकिन बारिश न होने से अब इनका जलस्तर गिरने लगा है। कारण दोनों ही तालाबों से पानी सप्लाॅय होता है। मालूम हो कि पिछले साल भी कम बारिश हुई थी। इस वजह से तालाबों में पानी नहीं आया और खाली रह गए। इस बार भी बारिश न होने से तालाबों के भरने पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं ।

बारिश नहीं होती तो फसलों को नुकसान इंदौर जिले में अब तक करीब 6 इंच के करीब बरसात ही हुई है। इससे सोयाबीन, मक्का दोनों फसलों को नुकसान होने की आशंका है। कृषि विभाग के अधिकारी भी किसानों को जागरूक करने में लगे हैं और गांव-गांव दौरे कर सभाएं ले रहे हैं। कृषि विभाग की माने तो कि किसानों को बताया जा रहा है कि कैसे फसलों को बचाएं। मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए खरपतवार को उखाड़कर फसलों के पास ही मिट्टी पर डाल दें ताकि धूप से नुकसान न हो और नमी बनी रहे। जिन किसानों के पास ट्यूबवेल और कुएं हैं, उन्हें उससे पानी देने के लिए कहा गया है। उनकी जरूरत पूरी होने पर दूसरे किसानों को भी इसका फायदा देने के लिए कहा गया है ।कृषि विभाग का कहना है कि अभी मिट्टी में नमी है, लेकिन एक सप्ताह पानी और न गिरा तो समस्या बढ़ जाएगी ।

जल प्रभारी बलराम वर्मा का कहना था कि वर्तमान में जो तालाब की स्थिति 0 हो गई है। लेकिन फिर भी पम्प की सहायता से नर्मदा का पानी शहर में सप्लाॅय किया जा रहा है, लेकिन यदि इसी तरह मानसून रहा तो तो आने वाले दिनों में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा ।

किस तालाब में … कितना पानी –

तालाब क्षमता मौजूदा स्थिति
यशवंत सागर 19 फीट 13.2 फीट
बड़ी बिलावली 34 फीट 20.3फीट
छोटी बिलावली 12 फीट 0.0 फीट
बड़ा सिरपुर 16 फीट 7.4 फीट
छोटा सिरपुर 13 फीट 8.7फीट
पीपल्यापाला 22 फीट 10.9 फीट

लिम्बोदी

16 फीट 0.0 फीट

खबरें और भी हैं…

Related posts

Two sides clashed over tying animals on the way, sticks and sticks went fiercely | रास्ते में पशु बांधने को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़े, जमकर चले लाठी-डंडे

Admin

बाइकों की टक्कर में दो लोगों की मौत; जबलपुर में 48 घंटे के अंदर रोड एक्सीडेंट में 8 को जान गंवाना पड़ी

News Blast

ड्रग्स सप्लायर को हाई कोर्ट से जमानत:14 ग्राम एमडीएमए में पकड़ाया था आरोपी ,1लाख रुपए की ज़मानत

News Blast

टिप्पणी दें