May 18, 2024 : 12:56 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

एक दोस्ती ऐसी भी: दो साल पहले बचाई थी जान, तब से हर जगह 80 वर्षीय जेवियर के साथ रहता है कबूतर

[ad_1]

पेरिस5 घंटे पहले

कॉपी लिंकजेवियर ने ब्लेंकोन को पाला हुआ है लेकिन वह जब भी उसे आवाज लगाते हैं, वह उनके पास आ जाता है। - Dainik Bhaskar

जेवियर ने ब्लेंकोन को पाला हुआ है लेकिन वह जब भी उसे आवाज लगाते हैं, वह उनके पास आ जाता है।

कहते हैं, हम दोनों को एक-दूसरे का साथ पसंद है, आपसी विश्वास पर टिका है हमारा रिश्ता

80 साल के जेवियर बॉगेट जब भी साइकिल पर घूमने निकलते हैं, उनके हैट पर बैठक उनका कबूतर दोस्त ब्लेंकोन भी उनके साथ जाता है। वर्कशॉप में काम करते हाें तो ब्लेंकोन वहां भी पहुंच जाता है, गार्डन में पौधों को पानी देते वक्त भी कबूतर कंधे पर बैठकर कंपनी देना नहीं भूलता। हालांकि, ऐसा नहीं है कि जेवियर ने ब्लेंकोन को पाला हुआ है लेकिन वह जब भी उसे आवाज लगाते हैं, वह उनके पास आ जाता है।

जेवियर को दो साल पहले ब्लेंकोन वॉक करते हुए मिला। उन्होंने एक घोंसले से ब्लेंकोन को गिरते देखा और एक बिल्ली उसका शिकार करने की फिराक में थी। पहले तो जेवियर उसे नजरअंदाज करके घर चले गए लेकिन जब पत्नी मैरी ने कहा कि उन्हें कबूतर की मदद करनी चाहिए थी तो वहीं वापस लौट गए। किस्मत अच्छी थी कि ब्लेंकोन वहीं था। वह उसे उठाकर घर ले आए और इलाज करवाया। हालांकि, तब वह नहीं जानते थे कि ब्लेंकोन एक दिन उनका बेस्ट फ्रेंड बन जाएगा।

जेवियर कहते हैं, करीब डेढ़ महीने तक मैंने ब्लेंकोन को दिन में पांच बार सिरिंज से खाना दिया। बस तब से हमारी दोस्ती हो गई। मैं नहीं जानता हूं कि ब्लेंकोन मेरा इसलिए आभारी है कि मैंने उसकी जान बचाई लेकिन इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि ब्लेंकोन सिर्फ खाना खाने के लिए ही मेरे पास नहीं आता। खाना तो उसे शहर में कहीं भी मिल सकेगा। वह जब भी फ्री होता है, मेरे पास आ जाता है क्‍योंकि उसे मेरी कंपनी पसंद है।

अक्सर जब भी मैं शहर में साइकिल चलाता हूं तो ब्लेंकोन मेरे सिर पर बैठकर सैर पर निकल जाता है। इसने न सिर्फ खुद को बल्कि मुझे भी शहर में पॉपुलर कर दिया है। कई बार खिड़की खुली देखकर वह कमरे में आ जाता है और अलमारी पर बैठ जाता है।

हालांकि, इससे मेरी पत्नी को काफी गुस्सा आता है। जब से मेरी और ब्लेंकोन की दोस्ती की खबरें मीडिया में आई हैं, तब से मेरे घर कई लोग आने लगे हैं। वे पूछते हैं कि क्या मैंने इसे पाला है तो मेरा जवाब यही होता है कि मैंने उसे घर में कैद करने की कोशिश नहीं की। हमारा रिश्ता आपसी विश्वास का है, इससे ज्यादा कुछ नहीं। मैं जब भी उसे आवाज लगाता हूं वह आ जाता है। कई लोग कहते हैं कि मेरी और ब्लेंकोन की दोस्ती उन्हें तुर्की में एक व्यक्ति और हंस की 37 साल पुरानी दोस्ती की याद दिलाती है। मेरे लिए यह किसी कॉम्लीमेंट से कम नहीं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कोरोना से युद्ध जारी:इजरायल वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश, 57% आबादी के पूर्ण टीकाकरण के बाद पड़ी जरूरत

News Blast

नेपाल का प्लानिंग कमीशन लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा में जनगणना कराना चाहता है, दूसरे विभागों को भारत के विरोध का डर

News Blast

ब्रिटेन में सीक्रेट एक्ट में बदलाव की तैयारी: सरकार को शर्मिंदा करने वाली स्टोरीज के लिए पत्रकारों को 14 साल तक की जेल हो सकती है; उनसे विदेशी जासूस की तरह ही बर्ताव किया जाएगा

Admin

टिप्पणी दें