May 10, 2024 : 3:29 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मंदिर में दर्शन के बाद अगर पुजारी भगवान पर चढ़े फूल दें तो उनका क्या करना चाहिए? इसके दो तरीके हैं

11 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • मंदिर से मिले हार-फूल कहलाते हैं निर्माल्य, इनका होता है खास महत्व
  • घर में रखने या विसर्जित करने के ग्रंथों में बताए हैं अलग-अलग तरीके

जीवन मंत्र डेस्क. अक्सर जब लोग मंदिर जाते हैं उन्हें पुजारी भगवान के चढ़े हुए फूल प्रसाद के साथ दे देते हैं। इन्हें आशीर्वाद समझकर लोग घर ले भी आते हैं लेकिन जब ये फूल या हार सूख जाते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की होती है कि अब अन फूलों का क्या किया जाए। कुछ अशुभ होने के डर से लोग अक्सर इन्हें फेंकते भी नहीं है। हमारे शास्त्रों में इसका समाधान दिया गया है। ग्रंथों के मुताबिक भगवान पर चढ़ाए हुए फूलों को दो-तीन तरीकों से रख सकते हैं।

पहला तरीका, अगर आपको मंदिर से भगवान पर चढ़े हुए फूल या हार दिया जाता है तो उसे पहले घर की उस अलमारी में रखना चाहिए जिसमें आप अपने गहने और पैसे रखते हैं। अगर प्रसाद में फूल मिला कर दिया जाता है तो उसे तिजोरी में रख देना चाहिए। फूल सूखने पर बिखरे नहीं इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है उसे किसी छोटी थैली, कपड़े या कागज में बांध कर रख दें।

दूसरा तरीका, अगर आपको यात्राओं के दौरान किसी ऐसे मंदिर से फूल या हार मिले तो उस समय सबसे अधिक समस्या होती है क्योंकि यात्रा में उनको संभालकर रखना बहुत कठिन होता है। ऐसे में आप उन फूलों को अपने सीधे हाथ की हथेली पर रखकर सूंघें, सूंघने के बाद उसे किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी सरोवर, नदी आदि में बहा दें।

सूंघने से आप उस फूल में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर उतार लेते हैं। उसके बाद फूल को साथ रखने की जरूरत नहीं होती। इस तरह आपको यात्रा के दौरान मंदिर से मिले फूल आदि को संभालने की जरूरत नहीं होगी।

Related posts

केंद्र सरकार के दावे के उलट इसरो के रिसर्चर्स ने कहा- एन-95 मास्क कोरोनावायरस के रोकने में असरदार; यह खांसी की रफ्तार को घटाता है

News Blast

आज ग्रह-नक्षत्रों के शुभ संयोग से 7 राशियों को मिल सकता है किस्मत का साथ

News Blast

लॉन्ग कोविड कब हो सकता है:संक्रमण के पहले हफ्ते में थकान, सिरदर्द और सांस से जुड़ी दिक्कत जैसे 5 लक्षण दिखने पर लॉन्ग कोविड होने का खतरा, ब्रिटिश शोधकर्ताओं का दावा

News Blast

टिप्पणी दें