April 28, 2024 : 2:28 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मंदिर में दर्शन के बाद अगर पुजारी भगवान पर चढ़े फूल दें तो उनका क्या करना चाहिए? इसके दो तरीके हैं

11 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • मंदिर से मिले हार-फूल कहलाते हैं निर्माल्य, इनका होता है खास महत्व
  • घर में रखने या विसर्जित करने के ग्रंथों में बताए हैं अलग-अलग तरीके

जीवन मंत्र डेस्क. अक्सर जब लोग मंदिर जाते हैं उन्हें पुजारी भगवान के चढ़े हुए फूल प्रसाद के साथ दे देते हैं। इन्हें आशीर्वाद समझकर लोग घर ले भी आते हैं लेकिन जब ये फूल या हार सूख जाते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की होती है कि अब अन फूलों का क्या किया जाए। कुछ अशुभ होने के डर से लोग अक्सर इन्हें फेंकते भी नहीं है। हमारे शास्त्रों में इसका समाधान दिया गया है। ग्रंथों के मुताबिक भगवान पर चढ़ाए हुए फूलों को दो-तीन तरीकों से रख सकते हैं।

पहला तरीका, अगर आपको मंदिर से भगवान पर चढ़े हुए फूल या हार दिया जाता है तो उसे पहले घर की उस अलमारी में रखना चाहिए जिसमें आप अपने गहने और पैसे रखते हैं। अगर प्रसाद में फूल मिला कर दिया जाता है तो उसे तिजोरी में रख देना चाहिए। फूल सूखने पर बिखरे नहीं इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है उसे किसी छोटी थैली, कपड़े या कागज में बांध कर रख दें।

दूसरा तरीका, अगर आपको यात्राओं के दौरान किसी ऐसे मंदिर से फूल या हार मिले तो उस समय सबसे अधिक समस्या होती है क्योंकि यात्रा में उनको संभालकर रखना बहुत कठिन होता है। ऐसे में आप उन फूलों को अपने सीधे हाथ की हथेली पर रखकर सूंघें, सूंघने के बाद उसे किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी सरोवर, नदी आदि में बहा दें।

सूंघने से आप उस फूल में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर उतार लेते हैं। उसके बाद फूल को साथ रखने की जरूरत नहीं होती। इस तरह आपको यात्रा के दौरान मंदिर से मिले फूल आदि को संभालने की जरूरत नहीं होगी।

Related posts

कैंसर डिटेक्टर: टॉयलेट सीट में लगा कैमरा बताएगा कैंसर है या नहीं, मल की स्कैनिंग करके मोबाइल पर भेजेगा रिपोर्ट

Admin

NEET UG Exam 2022: ‘एग्जाम देना है तो पहले उतारे…’ NEET परीक्षा से पहले छात्राओं से की गई बदसलूकी, केस दर्ज

News Blast

भगवान की पूजा निस्वार्थ भाव से करनी चाहिए और जीवन में जो भी मिलता है, उसे भगवान की कृपा मानकर संतुष्ट रहना चाहिए, तभी मन शांत रहता है

News Blast

टिप्पणी दें