March 29, 2024 : 2:40 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

कैंसर डिटेक्टर: टॉयलेट सीट में लगा कैमरा बताएगा कैंसर है या नहीं, मल की स्कैनिंग करके मोबाइल पर भेजेगा रिपोर्ट

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

कॉपी लिंक

टॉयलेट में लगे कैमरे से आंत के कैंसर का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने सिक्के से भी छोटा कैमरा विकसित किया है जो मल को स्कैन करेगा। इसमें खून की बूंदें मिलने पर आपको अलर्ट करेगा। मल में ब्लड मिलना आंत के कैंसर का एक लक्षण है। इसे विकसित करने वाले ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि यह 90% तक सटीक रिजल्ट बताा है।

मोबाइल ऐप से कनेक्ट रहेगा कैमरा

यह कैमरा मोबाइल ऐप के जरिए कनेक्ट रहता है। मल की स्कैनिंग के दौरान कैंसर का लक्षण मिलने पर कैमरा मिनटों में आपको जानकारी देगा। इसकी रिपोर्ट डॉक्टर से शेयर की जा सकेगी। लक्षण की पुष्टि होने पर कोलोनोस्कोपी की जा सकेगी और समय रहते कैंसर को अगली स्टेज में पहुंचने से रोका जा सकेगा।

50 पार होने वाले हर 20 में से एक इंसान में आंत का कैंसरब्रिटेन के कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट का कहना है, हर साल ब्रिटेन में आंत के कैंसर से 16 हजार मौतें होती हैं। 50 साल की उम्र के पड़ाव पर हर 20 में से एक इंसान को आंत का कैंसर होता है।

ऐसे काम करती है डिवाइस

इस कैमरे को टॉयलेट सीट में फिट किया जाता है, इसकी मदद से स्कैनिंग होती है।जांच के लिए टॉयलेट करने से पहले स्मार्टफोन में इस कैमरे से जुड़ी ऐप को खोलना होगा।यह ऑटोमेटिकली कैमरे से कनेक्ट हो जाएगी। अब कैमरा ऑप्टिकल इमेजिंग के जरिए मल को स्कैन करेगा।कैमरे से निकलने वाली वेवलेंथ लाइट से मल में मौजूद ब्लड की जांच होगी।जांच के कुछ ही मिनटों में ऐप पर रिपोर्ट आ जाएगी।

क्या है बड़ी आंत का कैंसरइसे बॉवेल कैंसर भी कहते हैं। फेफड़े के कैंसर के बाद सबसे ज्यादा लोग इसी से मरते हैं। अक्सर कब्ज या दस्त रहता है या मल से खून आता है तो ये आंत के कैंसर का इशारा है। बिना किसी वजह के वजन घटना, पेट में अक्सर दर्द या ऐंठन रहना भी कैंसर का इशारा है।

[ad_2]

Related posts

थकान और माइग्रेन का दर्द घटाना है तो रोज 8 गिलास पानी पिएं, यह किडनी स्टोन का खतरा भी कम करता है; जानिए पानी पीने के 6 फायदे

News Blast

व्यक्तिगत जीवन में रिश्तों को महत्व देने, दोस्तों के साथ पैसों के लेन-देन में सावधानी रखने का है दिन

News Blast

डिप्रेशन का एक साइडइफेक्ट यह भी: डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो आपकी किडनी के काम करने की क्षमता घट सकती है, युवाओं पर हुई रिसर्च में हुआ खुलासा

Admin

टिप्पणी दें