May 3, 2024 : 3:56 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

गृहमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने 10 हजार बेड के कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण

  • राधा स्वामी सत्संग ब्यास में10 हजार बेड वाला देश का सबसे बड़ा काेविड सेंटर शुरू

दैनिक भास्कर

Jun 28, 2020, 04:35 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में 10 हजार बिस्तर वाला देश का सबसे बड़ा कोविड देखभाल केंद्र शुरू हाे गया है।अभी दाे हजार िबस्तराें के साथ शुरुआत हुई है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डाॅक्टर-नर्स और अन्य कर्मी इस केंद्र की व्यवस्थाएं संभालेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इस केंद्र का दौरा कर इंतजामाें का जायजा लिया। दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बने सरदार पटेल काेविड देखभाल केंद्र में दो हिस्से होंगे। एक में ऐसे रोगियों का इलाज हाेगा, जिनमें लक्षण नहीं दिखे हैं। वहीं, दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केंद्र होगा।

इसी बीच, दिल्ली में सेना द्वारा संचालित किया जाने वाला एक हजार बिस्तराें वाला अस्पताल भी अगले हफ्ते से काम शुरू कर देगा। दिल्ली में 34 काेराेना समर्पित अस्पताल हैं। 4 काेविड समर्पित हेल्थ सेंटर और 24 काेविड सेंटर हैं। दिल्ली में अब तक करीब 80 हजार लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से करीब 2,500 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच, दिल्ली के लाेगाें में एंटीबाॅडी की जांच करने के लिए सीराे सर्वे शुरू हाे गया। 14 दिन में 20 हजार लाेगाें पर यह सर्वे किया जाएगा।

शाह के दाैरे पर आप और भाजपा में हुई तू तू-मैं मैं

गृह मंत्री के दाैरे की सूचना मिलते ही आप के सांसद संजय सिंह ने आराेप लगाया कि शाह गुपचुप केंद्र का उद्घाटन करने आ रहे हैं। उन्हाेंने ट्वीट किया, ‘सुना है दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए दुनिया के सबसे बड़े कोविड अस्पताल का गृह मंत्री अमित शाह चोरी-चोरी, चुपके-चुपके उद्घाटन करने आ रहे हैं। भाजपा कोरोना से लड़ रही है या केजरीवाल से।’ जवाब में भाजपा सांसद गाैतम गंभीर ने ट्वीट किया, ‘मैंने गृह मंत्री अमित शाह से बात की है। उन्होंने बताया है कि वे उद्घाटन नहीं, निरीक्षण करने जा रहे हैं। इसके लिए अरविंद केजरीवाल काे भी बुलाया है।’

कोरोना नियंत्रण के लिए 5 सूत्री रणनीति: सीएम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने काेराेना महामारी से निपटने में सहयोग के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार पांच सूत्री रणनीति पर आगे बढ़ रही है। उन्हाेंने कहा कि कोरोना के खिलाफ युद्ध में सरकार के 5 हथियार हैं- अस्पतालों में बिस्तराें की संख्या बढ़ाना, बड़े स्तर पर जांच और आइसोलेशन, ऑक्सीमीटर और मरीज में ऑक्सीजन के स्तर पर ध्यान देना, प्लाज्मा थैरेपी से इलाज तथा सर्वे और स्क्रीनिंग। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जांच तेजी से बढ़वाने में केंद्र सरकार ने बड़ा सहयोग दिया।

Related posts

राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में पूर्ण छल्लेदार, जबकि शेष भारत में आंशिक ग्रहण दिखेगा

News Blast

एक दिन में सबसे ज्यादा 12 हजार 656 संक्रमित बढ़े, दिल्ली में भी रिकॉर्ड 2414 रिपोर्ट पॉजिटिव; देश में अब तक 3.66 लाख केस

News Blast

दिल्ली में कोरोना के हालात पर अमित शाह कल मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ बैठक करेंगे; देश में अब तक 3.09 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें