May 14, 2024 : 5:34 AM
Breaking News
बिज़नेस

एयरलाइंस कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत, अब प्लेन में बीच की सीट खाली रखने की जरूरत नहीं

  • एयर इंडिया के पायलट देवेन कनानी की याचिका को खारिज
  • सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 04:22 PM IST

नई दिल्ली. एयरलाइंस कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट राहत देते हुए बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट के फैसले के अंतर्गत अब एयरलाइन कंपनियों को बीच वाली सीट खाली रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस आदेश को बरकरार रखा, जिसमें कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय तैनात किए गए थे।

जस्टिस संजय किशन कौल और भूषण गवई की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने एयर इंडिया के पायलट देवेन कनानी की याचिका को खारिज कर दिया है। देवेन कनानी ने 31 मई को घोषित विमानन नियामक डीजीसीए के फैसले के खिलाफ विशेष अवकाश याचिका दायर की थी, जिसमें एयरलाइंस को उड़ान में मध्य सीटें बेचने की अनुमति दी गई थी।

इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ने एयर इंडिया के पायलट देवेन कनानी की तरफ से दायर याचिका में उठाई गई आपत्ति को अस्वीकार करते हुए विमान कंपनियों को राहत दी थी।

पहले सीट खाली करने का नियम था
अभी तक एयरलाइंस को फ्लाइट में बीच वाली सीट खाली रखने का नियम था। सिविल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बाद ये फैसला लिया है। हालांकि इसमें कुछ रियायतें भी हैं।

गाइडलाइन में कहा गया है अगर बीच की सीट खाली रखना बिल्कुल संभव नहीं हो, तो यात्रियों को एक गाउन से अच्छी तरह कवर किया जाएगा। हालांकि, एक परिवार के सदस्यों को साथ बैठने की इजाजत दी जा सकती है। सभी यात्रियों को एयरलाइंस मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर जैसी आइटम के साथ सुरक्षा किट मुहैया कराएगा।

Related posts

कोयला ब्लॉक नीलामी की बेहतरीन रही शुरुआत, टेक्निकल सेशन में 1,140 कंपनियां हुईं शामिल : कोयला मंत्री

News Blast

सेंसेक्स न्यू हाई पर; इंडेक्स 507 अंकों की बढ़त के साथ 42400 के स्तर पर पहुंचा, निफ्टी भी 12400 के पार पहुंचा

News Blast

अब फोन के वॉल्यूम बटन से स्क्रीनशॉट ले सकेंगे, टॉर्च और ऐप भी ओपन कर पाएंगे, बस फॉलो करनी होगी ये इंटरेस्टिंग ट्रिक

News Blast

टिप्पणी दें