May 3, 2024 : 9:32 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

ईएसआईसी में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना मरीज का सफल इलाज, तीन दिन में अस्पताल से छुट्टी

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 04:00 AM IST

फरीदाबाद. एनआईटी तीन नंबर स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पहली बार प्लाजमा थेरेपी से 45 वर्षीय कोरोना मरीज का सफल इलाज किया गया है। इस थेरेपी से तीन दिन में ही मरीज के ठीक होने से डाक्टर उत्साहित हैं। मरीज को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल हरियाणा का पहला ऐसा सरकारी अस्पताल है। 
जहां आईसीएमआर की मंजूरी मिलने के बाद प्लाज्मा थेरेपी से इलाज शुरू हुआ है। पीड़ित मरीज को प्लाज्मा डोनेट सेक्टर-28 निवासी संजीव शर्मा ने किया। वह कोरोना संक्रमित थे। ईएसआईसी अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद उन्होंने अपना प्लाज्मा डोनेट किया। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार संजीव ने जिस मरीज के लिए अपना प्लाज्मा डोनेट किया था। वह वेंटिलेटर पर था।

प्लाज्मा चढ़ाने के बाद मरीज की हालत में धीरे-धीरे सुधार हुआ। तीन दिन बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गया। उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसी तरह एक अन्य गंभीर अवस्था के मरीज को प्लाज्मा चढ़ाया गया। मरीज को प्लाज्मा डोनेट अंकुश ने दिया।

एनआईटी एक निवासी अंकुश ने दो दिन पहले ही ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा डोनेट किया। उन्होंने बताया वह मानेसर की एक कंपनी में काम करते हैं। एक दिन ऑफिस से लौटने के बाद बुखार व शरीर में दर्द की शिकायत हुई। टेस्ट कराने पर 18 मई को कोरोना की पुष्टि हुई। उसके बाद वह ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में दाखिल हो गए।

उन्होंने बताया 28 मई को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके बाद कोरोना से जूझ रहे अन्य मरीजों की इलाज में सहायता के लिए उन्होंने स्वेच्छा से प्लाज्मा डोनेट किया। 

^मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी से गंभीर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया है। इसके अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। अस्पताल से ठीक होकर जाने वाले कोरोना मरीज अब प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आने लगे है। इस थेरेपी से एक मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गया है। दो का इलाज जारी है। 
– डॉ. असीम दास, डीन, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल

Related posts

गलवान में घायल जवान के पिता बोले- राहुल गांधी सेना पर राजनीति न करें, शाह ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करके लिखा- बहुत स्पष्ट संदेश

News Blast

मौतें इतनी कि अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा इंतजार, अब तक हो चुके हैं 1500 से अधिक संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार

News Blast

गलवान के शहीदों को याद करने के बाद घायल जवानों से मिले मोदी, कहा- पूरी दुनिया आपकी वीरता का एनालिसिस कर रही

News Blast

टिप्पणी दें