May 4, 2024 : 6:40 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

आज सामने आये रिकॉर्ड 4841 नए संक्रमित मरीज, पिछले 24 घंटों में हुई 192 लोगों की मौत; राज्य में एक सप्ताह में खुलेंगे जिम और सलून

महाराष्ट्र में आज कोरोना के 4841 नए मामले और 192 मौत रिपोर्ट हुई हैं। एक दिन में किसी राज्य में इतने ज्यादा मामले सामने आना पूरे देश में एक रिकॉर्ड है। वहीं आज 3661 मरीज डिस्चार्ज होकर घर गए हैं। गुरुवार शाम तक राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 147741 तक पहुंच गया। कोरोनावायरस की चपेट में आकर महाराष्ट्र में अबतक 6931 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। वहीं डिस्चार्ज होने वालों की संख्या बढ़कर 77453 तक पहुंच गई है। राज्य में 63342 एक्टिव केस अलग-अलग सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में अपना इलाज करवा रहे हैं। हालांकि, मृत्यु दर बढ़कर 4.69% तक पहुंच गई है।

एक सप्ताह में खुलेंगे जिम और सलून

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने गुरुवार को कहा,"आज हमने ये फैसला लिया है कि मुंबई और महाराष्ट्र के अंदर जहां-जहां जिम और सैलून हैं वो खोले जाएंगे। लेकिन उनके नियम होंगे, वो नियम हम एक-दो दिन में तैयार करेंगे।" मंत्री ने साफ़ किया कि एक हफ्ते के अंदर जिम और सैलून खुल जाएंगे। हालांकि, धार्मिक स्थल अभी बंद ही रहेंगे।

पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट पहने मेडिकल स्टाफ। कोविड-19 के मरीजों को खोजने के लिए धारावी में एक स्पेशल ड्राइव चला रहा है।

24 घंटे में 4,161 कोरोना संक्रमित ठीकहुए
राज्य में एक दिन में 4,161लोगों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। पिछले 27 दिनों में 24 जून को तीसरी बार बड़ी संख्या में लोगों को घर भेजा गया है। 29 मई को सबसे अधिक 8,381 और 15 जून को 5,071 मरीजों को कोरोनामुक्त घोषित किया गया था।

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है। साथ ही यहां हर दिन समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें देखने को मिल रही हैं।

मुंबई में 39 दिनमें डबल हो रहे हैं संक्रमित मरीज
मुंबई में अब 39 दिन में कोरोना संक्रमित डबल हो रहे हैं। पिछले 8 दिनों में मुंबई के डबलिंग रेट में 11 दिन का सुधार हुआ है। यहां 15 जून को डबलिंग रेट 28 दिन था, जो 23 जून तक सुधरकर 39 दिन हो गया। वहीं, डेली ग्रोथ रेट सुधरकर 1.81 प्रतिशत हो गई है। बोरिवली की स्थिति सबसे खराब है, जबकि बांद्रा पूर्व और खार इलाके के हालात सबसे अच्छे हैं। बांद्रा में डबलिंग रेट 88 दिन हो गया है।

अब संजय कुमारराज्य के नए प्रधान सचिवहोंगे
मौजूदा मुख्य सचिव अजय मेहता 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायरमेंट से पहले देर शाम सरकार ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव (प्रधान सचिव) पद पर संजय कुमार की नियुक्ति का ऐलानकर दिया। मेहता अब मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार के तौर पर काम करेंगे।

मुंबई के धारावी इलाके में जांच के लिए पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

राज्य में आईसीएसई की परीक्षानहीं होंगी
राज्य सरकार ने बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि आईसीएसई बोर्ड को कोरोना के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। सरकार ने कहा कि राज्य की सभी यूनिवर्सिटीज की फाइनल ईयर की परीक्षाएं भी कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई पुलिस ने बुधवार शाम कोमुंबई पुलिस ने बोरीवली पूर्व के कजुपद इलाके में फ्लैग मार्च किया।

मातोश्री के पास कोरोना संक्रमितमिला
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास मातोश्री के बगल के बंगले में एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला। बीएमसी ने कार्रवाई करते हुए मातोश्री के बगल वाले बंगले को सील कर दिया है।ठाकरे का निजी आवास मातोश्री बांद्रा के कलानगर में है। इससे पहले अप्रैल महीने में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास मातोश्री के पास एक चायवाला कोरोना पॉजिटिव मिला था।

मुंबई के दादर बीच पर सूर्यास्त के दौरान एक शख्स फोटो के लिए पोज देता हुआ।
मुंबई में बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

मुंबई में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच दीवारों पर लोगों को जागरूक करने के लिए इस तरह के चित्र बनाएं गए हैं। एक चित्र के सामने से गुजरती एक महिला।

Related posts

गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच के लिए कमेटी बनाई, ईडी डायरेक्टर अगुआई करेंगे

News Blast

गलवान में टकराव वाले पॉइंट-15 से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हटीं, गोगरा और हॉट स्प्रिंग में प्रोसेस जारी

News Blast

जल्द जाम से मुक्ति, अगले तीन माह बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली को दो फ्लाइओवर और दो लूप मिल जाएंगे

News Blast

टिप्पणी दें