April 28, 2024 : 7:30 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत-चीन के बीच आज जॉइंट सेक्रेटरी लेवल की मीटिंग हो सकती है; आर्मी अफसरों की चर्चा में शांति बनाए रखने पर सहमति बनी थी

  • सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत हुई थी, दोनों देश विवादित इलाकों से सैनिक पीछे हटाने पर राजी
  • 15 जून को भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए, चीन के 40 सैनिक मारे गए

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 09:20 AM IST

नई दिल्ली. भारत-चीन के बीच तनाव कम करने के लिए आज दोनों देशों के बीच जॉइंट सेक्रेटरी लेवल की वर्चुअल मीटिंग हो सकती है। मीटिंग हुई तो गलवान झड़प के बाद यह पहली डिप्लोमेटिक चर्चा होगी। अब तक दोनों देशों की आर्मी के अफसरों के बीच बात हो रही थी।

इससे पहले सोमवार को चीन बॉर्डर पर स्थित मॉल्डो में लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की मीटिंग हुई। इसके बाद मंगलवार को भारतीय सेना ने बताया कि दोनों ओर से शांति रखने पर सहमति बनी है। पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगहों से दोनों देश अपने सैनिक पीछे हटाएंगे।

आर्मी चीफ लद्दाख दौरे पर, घायल जवानों से मिले
आर्मी चीफ जनरल एम एम जनरल नरवणे मंगलवार को लद्दाख पहुंचे। उन्होंने चीन से झड़प में घायल जवानों से मुलाकात की। इसके बाद सीनियर अफसरों से भी मिले। वे आज भी लद्दाख में रहेंगे।

विदेश मंत्री ने कहा- अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान जरूरी
विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को आरआईसी (रूस-भारत-चीन) सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। उन्होंने चीन के विदेश मंत्री की मौजूदगी में कहा- ‘यह बैठक अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सिद्धांतों पर हमारा विश्वास दोहराती है। अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान और सभी के हितों को बढ़ावा देना ही स्थायी व्यवस्था बनाने का तरीका है।’

चीन ने कहा- हमारे 40 सैनिक मारे जाने की बात गलत
लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को भारत-चीन के सैनिकों में झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए। चीन के भी 40 जवान मारे गए, लेकिन उसने यह कबूला नहीं। चीन ने मंगलवार को कहा कि हमारे 40 जवान मारे जाने की बात झूठी है।

Related posts

ICMR का सीरो सर्वे:MP, UP और राजस्थान समेत 8 राज्यों में 70% से ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी मिलीं, यह देश के औसत 67.6% से ज्यादा

News Blast

लॉकडाउन के कारण 148 साल में पहली बार राजधानी बदलने का समय बदला, जम्मू से 46 ट्रक फाइल और सामान श्रीनगर भेजा गया

News Blast

तीन लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई किट) बनाकर 2.40 करोड़ की बचत करेगा रेलवे

News Blast

टिप्पणी दें