April 26, 2024 : 8:15 AM
Breaking News
MP UP ,CG

6 इंच बारिश का असर, 20 ट्यूबवेलों का बढ़ा जलस्तर, अब दाे दिन बाद हो रहा पानी सप्लाई

  • अब नगर पालिका को कम मात्रा में खरीदना पड़ रहा है टैंकरों से पानी

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 07:13 AM IST

मुलताई. गर्मी में ट्यूबवेलों का जल स्तर कम होने से नगर की पेयजल व्यवस्था प्रभावित हो गई थी। अधिकांश वार्डों में तीन से चार दिन के अंतराल में जलप्रदाय हो रहा था। अब बारिश होते ही ट्यूबवेलों के जल स्तर में बढ़ोतरी हो गई है। जिससे अब सभी वार्डों में दो दिन के अंतराल में जल प्रदाय शुरू हाे रहा है। जो ट्यूबवेल सूख गए थे उनमें भी पानी आ गया है। जिससे नगर पालिका इन ट्यूबवेलों में मोटर पंप डालकर पानी लेना शुरू कर रही है। 
नगर की पेयजल व्यवस्था पूरी तरह से ट्यूबवेलों पर निर्भर है। गर्मी में एक के बाद एक ट्यूबवेलों का जल स्तर कम होते जा रहा था। पर्याप्त पानी नहीं मिलने से नगर पालिका निजी टैंकरों से भी पानी खरीद रही थी। नगर के हैंडपंप भी सूख गए थे। सोमवार तक ब्लॉक में कुल छह इंच बारिश हो चुकी है। जिससे ट्यूबवेलों के साथ कुओं में भी पानी आ गया है। जिससे नगर पालिका ने राहत की सांस ली है। 

नगर पालिका के उपयंत्री रितेश यादव ने बताया ट्यूबवेलों का जल स्तर कम होने और बिजली कटौती के चलते नगर की पेयजल सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हो गई थी। कुछ वार्डों में तीन दिन के अंतराल में जलप्रदाय हो रहा था। अब ट्यूबवेलों में पानी आने से दो दिन के अंतराल में जलप्रदाय किया जाएगा। उन्होंने बताया 32 ट्यूबवेलों में से 14 ट्यूबवेल गर्मी में सूख गए थे। 12 ट्यूबवेल को जल स्तर कम होने से एक से डेढ़ इंच पानी दे रहे थे। शेष छह ट्यूबवेल और ग्राम सांडिया के किसानों के खेतों के ट्यूबवेल के भरोसे जल प्रदाय हो रहा था। गर्मी में सूख ट्यूबवेलों में भी पानी आ गया है। जिससे अब नगर पालिका को जल प्रदाय करने के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा।
शिफ्ट अधिक होने दो दिन में एक बार होता है जलप्रदाय
नगर के 15 वार्डों में जलप्रदाय करने के लिए नगर पालिका के पास 532 शिफ्ट हैं। एक दिन में सभी शिफ्ट से पानी सप्लाई करना संभव नहीं है। जिसके चलते दो दिन के अंतराल में जलप्रदाय किया जाता है। उपयंत्री रितेश यादव ने बताया प्रत्येक शिफ्ट से 40 मिनट जल प्रदाय किया जाता है। इस दौरान बिजली गुल होने से शिफ्ट छूट जाती है। बिजली कटौती नहीं होने पर एक दिन में लगभग दो सौ शिफ्ट से जल प्रदाय होता है।

Related posts

जौनपुर में मर्डर:युवक की गला रेतकर की गई हत्या, घर से कुछ दूरी पर पड़ा मिला शव

News Blast

मॉडल एक्ट लागू करने के विरोध में आज से मंडी बंद

News Blast

In the last 24 hours, 1368 people were found positive, the maximum number of 499 patients was found in Lucknow. | पिछले 24 घंटों में 1368 लोग पॉजिटिव पाए गए, सबसे ज्यादा लखनऊ में 499 मरीज मिले; 5 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा

Admin

टिप्पणी दें