May 15, 2024 : 3:16 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

इस बार चीन सिर्फ 7 दिन में पीछे हटने को राजी हो गया, पिछली बार वह 30 दिन में राजी हुआ और पलट गया, डोकलाम में उसने 73 दिन लगाए थे

  • 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी
  • आर्मी के मुताबिक, दोनों देश अब पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगहों से अपने सैनिक पीछे हटाएंगे

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 03:01 PM IST

नई दिल्ली. चीन पीछे हटने को राजी हो गया। माना जा रहा है कि भारत के दबाव में इस बार वह 7 दिन में ही झुक गया। 15 जून की रात गलवान में हिंसक झड़प हुई थी। इसके बाद सोमवार को चीन सीमा पर स्थित मॉल्डो में दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत हुई, जो 11 घंटे चली। आर्मी की तरफ से मंगलवार को जारी बयान के मुताबिक, इसमें शांति कायम करने पर रजामंदी बनी। दोनों देश अब पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगहों से अपने सैनिक पीछे हटाएंगे।

पिछली बार 30 दिन में राजी हुआ, लेकिन 7 दिन में पलट गया
चीन इस बार वाकई अपने सैनिक हटा लेगा या नहीं, इस पर शक है। दरअसल, यह पहला मौका नहीं है, जब चीन डिसएंगेज होने यानी सैनिकों को पीछे करने पर राजी हुआ है। वह एक बार अपनी बात से पलट चुका है। 5-6 मई को जब पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील के फिंगर-5 इलाके में भारत-चीन के करीब 200 सैनिक आमने-सामने हो गए थे, तभी से चीन गलवान घाटी के पेट्रोल पॉइंट 14 पर जमा हुआ था।

उस वक्त भी मॉल्डो में ही बातचीत हुई थी
विवाद के 30 दिन बाद यानी 6 जून को जब मॉल्डो में ही भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत हुई थी। तब चीन पेट्रोल पॉइंट 14 से जवानों को पीछे हटाने पर राजी हो गया था। उसने अपने कैम्प भी हटा लिए थे। वहां 16 बिहार इंफैन्ट्री रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू इस पर नजर रखे हुए थे और चीन की सेना से बातचीत कर रहे थे।

8 दिन ही बीते थे कि 14 जून को चीन ने अचानक अपने कैम्प दोबारा खड़े कर दिए। जब कर्नल संतोष बाबू 15 जून की शाम 40 जवानों के साथ खुद बातचीत करने पहुंचे तो चीन के तकरीबन 300 सैनिकों ने उन पर हमला कर दिया। गलवान घाटी की इसी झड़प में कर्नल संतोष बाबू समेत भारत के 20 जवान शहीद हो गए। 

2. डोकलाम में उसने 73 दिन लगाए थे
16 जून 2017 को डोकलाम में विवाद तब शुरू हुआ, जब भारतीय सेना ने वहां चीन के सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया। चीन का दावा था कि वह अपने इलाके में सड़क बना रहा था। इस इलाके का भारत में नाम डोका ला है, जबकि भूटान में इसे डोकलाम कहा जाता है।

चीन ने तब डोकलाम से पीछे हटने में 73 दिन लगाए। 28 अगस्त 2017 को चीन पीछे हटने को राजी हुआ और उसी दिन उसने सैनिक भी हटा लिए थे। बाद में वहां विवाद नहीं हुआ।

भारत-चीन विवाद से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…

1. एक्सप्लेनर: चीन के साथ विवाद की पूरी कहानी- 58 साल में चौथी बार एलएसी पर भारतीय जवान शहीद हुए, 70 साल में बतौर पीएम मोदी सबसे ज्यादा 5 बार चीन गए

2. पिछले महीने भारत-चीन के सैनिक 3 बार आमने-सामने आए; इस महीने 4 मीटिंग के बाद तनाव कम हुआ था, चर्चा जारी थी लेकिन हिंसक झड़प हो गई

3. भारत-चीन शांति कायम करने पर राजी हुए, पूर्वी लद्दाख समेत टकराव वाली जगहों से सैनिक पीछे हटेंगे; आर्मी चीफ लेह के लिए रवाना

Related posts

कोरोना आपदा को आत्मनिर्भर भारत के लिए टर्निंग पॉइंट बनाना है; पीपुल, प्लेनेट और प्रॉफिट इंटरलिंक हैं

News Blast

सरकार सच को छिपा रही, मई के शुरुआत में ही चीन ने लद्दाख के कई सीमाई इलाकों पर कब्जा कर लिया था

News Blast

शॉर्ट सर्किट से लगी झुग्गी में आग, दम्पति व बच्ची झुलसे

News Blast

टिप्पणी दें