May 26, 2024 : 11:48 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

साल के सबसे लंबे दिन 21 जून को 900 साल के बाद दिल्ली-एनसीआर में दिखा सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा

  • नेहरू तारामंडल में सूर्य ग्रहण देखने पहुंचे लोगों के लिए की गई थी विशेष व्यवस्था

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 07:34 AM IST

नई दिल्ली. वर्ष 2020 के सबसे लंबे दिन 21 जून रविवार को इस वर्ष सूर्य ग्रहण की राजधानी दिल्ली में अद्भुत नजारा दिखा। राजधानी दिल्ली-एनसीआर में सूर्यग्रहण की वजह से दिन में अंधेरा छा गया। इस दौरान एक पल  ऐसा लग रहा था कि दिन में ही रात हो गयी है। सूर्य को देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे सूर्य बादलों में छिप गया है और बहुत ध्यान पर ही देखने पर अंगूठी के तरह सूर्य नजर आ रहा था। खगोल शास्त्रियों के अनुसार 900 वर्ष के बाद रविवार दिखे इस सूर्य ग्रहण की खासियत यह रही कि 9:16 मिनट पर शुरु हुआ यह सूर्य ग्रहण दोपहर 3:4 मिनट पर खत्म हुआ।

सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगते ही दिल्ली में कुछ इस तरह सूर्य दिखाई दिया। इसकी वजह से विजिबिलिटी धीरे-धीरे कम होती चली गई। सूर्य ग्रहण की यह अद्भुत तस्वीरें देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे की रात में चंद्रमा बादलों के बीच दिखाई देता है। एक वक्त ऐसा लगा कि मानों सूर्य चांद बन गया हो। राजधानी दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के ऊपर सूर्य ग्रहण का नजारा बड़ा ही मनमोहक दिखा।

ऐसा लगा कि सूर्य पेड़ों की पत्तियों के ओझल में छिप गया है। दिल्ली के इंडिया गेट पर भी सूर्य ग्रहण की वजह से अंधेरा दिखाई दिया। सूर्य ग्रहण खत्म होते ही ऐसा तेज धूप में सूर्य ग्रहण देखने के लिए आए लोगों के चेहरे पर पसीने की बूंदें दिखने लगी। बड़ी संख्या में लोग सूर्य ग्रहण का नजारा देखने के लिए तीनमूर्ति स्थित नेहरू तारामंडल पंहुचें। यहां सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा विजय चौक, अक्षरधाम सहित कई जगहों पर विशेष चश्मे से सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा देख बच्चे, बड़े काफी खुश नजर आए।

Related posts

कोरोना-काल में चेहरे पर मुंहासों के मामले बढ़े, फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स ‘मास्कने’ का शिकार हो रहे; पर 3 बातों का ध्यान रख आप बच सकते हैं

News Blast

कोरोना देश में: 622 जिलों में पिछले 7 दिन से कोई जान नहीं गई; इस दौरान 80% मौतें केवल महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के 10 जिलों में हुई

Admin

राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट का सवाल:केंद्र से पूछा- ये अंग्रेजों के जमाने का कानून, आजादी के 75 साल बाद भी देश में इसकी क्या जरूरत, खत्म क्यों नहीं करते?

News Blast

टिप्पणी दें