May 16, 2024 : 8:10 PM
Breaking News
MP UP ,CG

आज योग एट हाेम फैमिली लिंक पर आसन देखकर घरों में कर सकते हैं योग

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 04:00 AM IST

सीहोर. 21 जून विश्व योग दिवस पर भी कोरोना का असर रहेगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए योग दिवस पर कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। बल्कि इस दिन लोग घर पर ही रहकर योग की गतिविधियों में स्वैच्छिक सहभागिता करेंगे। 
भारत सरकार के आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा विभाग द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार रविवार को योग गतिविधियां होंगी। हर साल जिला प्रशासन के सहयोग से आवासीय खेलकूद संस्थान में सामूहिक योग कार्यक्रम होता था। सामूहिक योग कार्यक्रम में नगर पालिका, शिक्षा विभाग, जिला पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, सामाजिक संस्थाएं, ट्रस्ट, स्कूल शामिल होते थे। करीब 45 मिनट तक चलने वाले कॉमन योग प्रोटोकॉल की अवधि में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक,  विद्यार्थी आदि योग कार्यक्रम में घर पर ही रह कर भाग ले सकेंगे। 

अब विशिष्ट रंग के परिधान जरूरी नहीं 
योग गतिविधि में भाग लेने के लिए किसी विशिष्ट रंग का परिधान आवश्यक नहीं है। विद्यार्थी ढीले एवं आरामदायक वस्त्रों में योगाभ्यास की गतिविधियों में भाग लेंगे। यह योग आयोजन स्वैच्छिक होगा। योग कार्यक्रमों की जानकारी के लिए योगा एट होम और इंडो योगा एट होम लिंक का भी उपयोग किया जा सकता है। योगाभ्यास के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा विभिन्न माध्यमों, यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर सामान्य योग के संबंध में आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है। 
दूरदर्शन पर प्रसारण
रविवार सुबह 7 से 7.45 बजे तक दिल्ली से कॉमन योगा प्रोटोकॉल कार्यक्रम दूरदर्शन सहित विभिन्न चैनलों पर प्रसारण होगा। इसके अलावा केंद्रीय आयुष विभाग ने योग एट हाेम फैमिली नामक लिंक जारी की है। जिसकी मदद से लोग अपने परिवार के साथ योग कर सकते हैं। प्रोटोकॉल के हिसाब से ही योग करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

Related posts

Roadways bus crushed a dozen people standing on the road, three died on the spot | UP रोडवेज बस ने सड़क किनारे खड़े दर्जनभर लोगों को कुचला, 3 बच्चों की मौत

Admin

घटि्टया उपमंडी में कृषि उपज की नीलामी आज से

News Blast

भोपाल में ईरानी डेरे पर दबिश देने आई सागर पुलिस पर लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने फायरिंग की

News Blast

टिप्पणी दें