May 15, 2024 : 1:44 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

वीकएंड लॉकडाउन के दूसरे चरण में बाजार और मॉल्स बंद, अंतरजिला और अंतर राज्य बस सेवाएं भी नहीं चली

कोरोना संक्रमण की मार रुकने का नाम ही नहीं ले रही। पंजाब में अब तक संक्रमित मिले 3906 में से 97 की मौत हो चुकी है। पिछले 10 दिन में 40 और अनलॉक-1 में 51 लोग मारे जा चुके हैं।सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 227012 सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए। 27 मरीज ऑक्सीजन की सपोर्ट पर हैं, जबकि 4 मरीजों की हालत गंभीर होने के चलते वो वेंटिलेटर पर हैं।

इस खौफ से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन-5 का आज 20वां दिन है, वहीं पंजाब सरकार की तरफ से घोषित वीकएंड लॉकडाउन का दूसरा चरण है। इसके चलते राज्य में बाजार, मॉल्स और उद्योग बंद हैं। साथ ही सड़कों पर पुलिस लोगों पर सख्ती बरत रही है। बिना मास्क और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के लिए 500-500 रुपए, आपसी दूरी के उल्लंघन के लिए 2000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है।

राज्य में कल भी नहीं चलेंगी बस सेवाएं

शनिवार को सूबे में किसी भी शहर के बस अड्‌डे से किसी भी जिले के लिए बसें नहीं चली, इसी के साथ अंतरराज्यीय सेवाएं भी बंद हैं। रविवार को भी यही हाल रहेगा। पंजाब रोडवेज जालंधर के जनरल मैनेजर नवराज बातिश ने बताया कि शनिवार और रविवार को जालंधर के शहीद-ए-आजम भगत सिंह इंटरस्टेट बस टर्मिनल से कोई भी बस रवाना नहीं की जाएगी। इसके अलावा अन्य सार्वजनिक अवकाश वाले दिन भी बस ऑपरेशन बंद रखने की हिदायतें हैं।

पैक्ड फूड ही परोसे जाने की शर्त के साथशादी समारोह की छूट, दूसरे नियम भी निभाने होंगे

पंजाब सरकार ने शादी समारोह की छूट दे दी है, मगर इसके लिए भी कई तरह की गाइडलाइन दी गई हैं। इसमें खास यह है कि अब शादी समारोह में पैक्ड फूड ही परोसा जा सकता है। यही नहीं बर्तन भी डिस्पोजेबल ही बरते जाएंगे। शादी समारोह मे टेबल पर खाना परोसने पर भी पाबंदी है। फिजिकल डिस्टेंस का पालन भी करना जरूरी होगा। अगर समारोह में इन नियमों का पालन नहीं होता तो पुलिस विभाग शादी समारोह को रुकवाकर मामला दर्ज कर सकता है। इसके लिए पैलेस संचालक और समारेाह का आयोजन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी।

पठानकोट सब जेल कोस्पेशल जेल बनाकरसिर्फ नए विचाराधीन कैदियों को ही रखा जाएगा

कोरोना महामारी के चलतेपठानकोट की सब जेल को अब स्पेशल जेल बनाया जाएगा। इसमें सिर्फ अपराध करने वाले नए विचाराधीन कैदियों को ही रखा जाएगा। इसमें जिला पठानकोट के साथ-साथ लगते अन्य जिलों को भी जोड़ा जा सकता है। फिलहाल इनमें किन-किन जिलों के नए अपराधी रखें जाएंगे, इस पर सरकार की ओर से कोई संस्तुति नहीं दी गई है। पंजाब सरकार इस पर आगामी कुछ ही दिनों में फैसला दे सकती है। इस बात की पुष्टि करते हुए जेल सुपरिंटेंडेंट जीवन ठाकुर ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के खतरे को देखते हुए सरकार की ओर से पहले ही पट्टी, बरनाला, बठिडा, लुधियाना की महिला और नाबालिग बच्चों की जेल को पहले ही स्पेशल जेल के रूप में तैयार किया गया है।

पटियाला में एक मौत और लैब कर्मी के पॉजिटिव पाए जाने पर लगाया ताला

पटियाला में शुक्रवार को जहां जिला में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए केस सामने आए, वहीं 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि उक्त व्यक्ति थायरॉयड और शुगर पीड़ित था, लेकिन यहां राजिंदरा अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग में पॉजिटिव पाया गया। एक लैब कर्मी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शनिवार कोयहां ताला लगा दिया गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

फरीदकोट जिले के कोटकपूरा में सब-इंस्पेक्टर वकील सिंह बराड़ और एएसआई दर्शन सिंह सेखों के नेतृत्व में नाका लगाकर कोरोना महामारी प्रोटोकॉल तोड़ने वाले लोगों पर कार्रवाई करती पुलिस टीम।

Related posts

रवींद्र जडेजा ने इमरान खान को पछाड़ा, रविचंद्रन अश्विन भी छाए… ऐसे लड़खड़ाया ऑस्ट्रेलिया

News Blast

31 जुलाई तक राज्य में बढ़ा लॉकडाउन, मुंबई में 2 किलोमीटर से बाहर गाड़ी ले जाने पर रोक; मिशन बिगेन अगेन के नियम होंगे लागू

News Blast

Ahead of Baaghi 3, deconstructing Shraddha Kapoor’s career graph

Admin

टिप्पणी दें