May 17, 2024 : 1:02 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अकेले रह रहे लोगों में स्मोकिंग की आदत इतनी बढ़ सकती है कि इसे छोड़ना मुश्किल होगा

  • ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने अपनी हालिया रिसर्च में किया दावा, कहा- लॉकडाउन में स्मोकिंग की आदत और बुरा रूप ले सकती है
  • कुछ में स्मोकिंग की लत लग सकती है और जो पहले से ऐसा कर रहे हैं उनकी सिगरेट पीने की संख्या में बढोतरी हो सकती है

दैनिक भास्कर

Jun 17, 2020, 04:22 PM IST

अकेलेपन से जूझ रहे लोगों में स्मोकिंग की आदत अधिक बढ़ सकती है और इसे छोड़ना मुश्किल हो सकता है। यह दावा ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया है। शोधकर्ताओं ने लॉकडाउन के बीच अकेलापन और स्मोकिंग पर रिसर्च की।

नतीजे के रूप में सामने आया कि लॉकडाउन में अकेले रह रहे लोगों में स्मोकिंग की लत लग सकती है और जो पहले से ऐसा कर रहे हैं उनके सिगरेट पीने की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान जिनमें मामले बढ़ते हैं उन्हें इस आदत से निकलना आसान नहीं होगा। 

इसलिए अकेलेपन में स्मोकिंग के मामले बढ़ते हैं
रिसर्च करने वाली ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, हजार में 100 लोगों ने माना कि अकेलापन ही सीधे तौर पर स्मोकिंग की वजह है। रिसर्च में सामने आया कि सिगरेट लोगों का अकेलापन और बढ़ाती है क्योंकि निकोटीन के कारण दिमाग से डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है, जो उन्हें अच्छा महसूस कराता है, इसलिए लोग बार-बार ऐसा करते हैं।

22 लाख लोगों ने लॉकडाउन में अधिक स्मोकिंग की
ब्रिटिश सरकार के कोरोना ट्रैकर के आंकड़े बताते हैं कि ब्रिटेन में 22 लाख लोगों ने पहले के मुकाबले लॉकडाउन में अधिक स्मोकिंग की। शोधकर्ता डॉ. रॉबिन वुटेन के मुताबिक, लॉकडाउन के कारण अचानक लोगों के बीच मिलना-जुलना खत्म हुआ। इस दौरान लोगों में अकेलापन महसूस करने के मामले बढ़े।

मूड बेहतर करने के लिए स्मोकिंग करते हैं

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कुछ लोगों में देखा जाता है कि खाने, पीने, सोने और स्मोकिंग का असर आनुवांशिक तौर बदलता है। ये भी स्मोकिंग की तरफ जाने की वजह के लिए जिम्मेदार होते हैं। शोधकर्ता डॉ. जोरियन का कहना है कि धूम्रपान करने वाले स्मोकिंग को अपने मूड बेहतर करने का तरीका समझ लेते हैं। यही आदत उन्हें उस पड़ाव तक ले जाती है जहां से सिगरेट छोड़ना मुश्किल हो जाता है।

Related posts

मंदिर खुलने तक अब आधी कीमत पर लड्डू प्रसादम्, थोक में भी ऑर्डर लेगा ट्रस्ट

News Blast

वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने में इतनी ज्यादा ड्राई आइस लगेगी कि फ्रोजन प्रोडक्ट रखने का संकट होगा

News Blast

बात-बात पर गुस्सा करना आपका कई तरह से नुकसान करता है, ऐसी 5 चीजें हैं जो गुस्सा करने वाले लोग अक्सर खो देते हैं

News Blast

टिप्पणी दें