May 8, 2024 : 2:00 AM
Breaking News
बिज़नेस

अमेजन इंडिया अपने विक्रताओं को मुफ्त में देगी कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा, 50 हजार रुपए तक का खर्च होगा कवर

  • यह बीमा एक्‍टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा
  • इंश्योरेंस का प्रीमियम भी अमेजन ही देगी

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 07:20 PM IST

नई दिल्ली. भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में अब अमेजन इंडिया भारत में अपने विक्रेताओं को राहत देते हुए मुफ्त कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस देने की घोषणा की है। यह पॉलिसी कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने से लेकर उपचार, एम्बुलेंस सहायता और ICU शुल्क समेत तमाम खर्चों को कवर करेगी। कंपनी के मुताबिक, यह इंश्योरेंस 50,000 रुपए तक के खर्च को कवर करने में मदद करेगा। यह बीमा एक्‍टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा। इंश्योरेंस का प्रीमियम भी अमेजन ही देगी। 

लाखों विक्रेताओं को होगा फायदा 

अमेजन ने पॉलिसी वितरण और दावों एवं प्रतिपूर्ति का प्रबंधन करने के लिए एको जनरल इंश्योरेंस (एको) के साथ भागीदारी की है। इससे जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेजन डॉट इन पर एक्टिव प्रोडक्ट लिस्टिंग करने वाले अमेजन के लाखों विक्रेताओं को फायदा होगा।

पॉलिसी के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इस पॉलिसी के लिए विक्रेता रजिस्ट्रेशन करा सकें इसके लिए अमेजन 7 दिनों के लिए एक एनरोलमेंट विंडो खोलेगी। इसमें विक्रेता पर्सनल डीटेल्स और केवाईसी डाक्युमेंट्स देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए किसी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रत्येक विक्रेता के अकाउंट के लिए, बीमा पॉलिसी के तहत केवल एक व्यक्ति कवर किया जाएगा। 

कंपनी जारी करेगी UHID नंबर 

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हो जाने के बाद विक्रेताओं को एको द्वारा एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान (UHID) नंबर जारी किया जाएगा। इसका इस्तेमाल वे अपने दावे और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए कर सकते हैं। कोविड-19 संबंधित अस्पताल में भर्ती और उपचार के खर्च का दावा करने के लिए, रजिस्टर्ड विक्रेताओं को एको को सूचित करना होगा। बीमा पॉलिसी के शुरू होने पर 15 दिनों की मानक प्रतीक्षा अवधि लागू होगी।

‘विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा जरूरी’

अमेजन इंडिया के वीपी सेलर सर्विसेज, गोपाल पिल्लई ने बताया कि वर्तमान में हम कठिन परिस्थिति से गुजर रहे हैं। कोरोना ने दुनियाभर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इस कठिन समय में हमारे विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम उनका सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। 

Related posts

ग्लो एंड लवली और ग्लो एंड हैंडसम के अधिकार को लेकर दो दिग्गज एफएमसीजी में जंग, इमामी ने कहा- हमारा ट्रेडमार्क, एचयूएल के खिलाफ लीगल सलाह लेंगे

News Blast

ट्रंप की पोस्ट के खिलाफ फेसबुक ने नहीं की कार्रवाई, तो जुकरबर्ग के खिलाफ कर्मचारियों ने किए ट्वीट; प्रोडक्ट डिजाइन डायरेक्टर ने लिखा- मार्क गलत हैं

News Blast

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन से सस्ता हो सकता है हेल्थ इंश्योरेंस, लोगों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड करेगा मदद

News Blast

टिप्पणी दें