July 25, 2024 : 8:51 PM
Breaking News
खेल

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए अभी से प्लान करना होगा, भारत के पास बेस्ट टीम साबित करने का अच्छा मौका

  • भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान गंवा दिया, अब वह तीसरे पर पहुंच गया है
  • टीम इंडिया को नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में 4 टेस्ट और 3 वनडे की सीरीज खेलना है

दैनिक भास्कर

May 03, 2020, 07:32 AM IST

टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के नीचे आने से कई फैंस अचंभित हैं। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाद टीम इंडिया तीसरे नंबर पर है। भारतीय टीम अभी भी टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे पर है। भारत और न्यूजीलैंड की सीरीज के बाद क्रिकेट रुका हुआ है। इसके बाद आईसीसी ने रैंकिंग को अपडेट करना शुरू किया। मई 2016 से अप्रैल 2017 के बीच भारत ने 12 टेस्ट जीते, 1 हारा। मौजूदा रैंकिंग में इसे नहीं गिना जाएगा। इस कारण रैंकिंग बदली।

मई 2017 से अप्रैल 2019 के बीच हमने 11 टेस्ट जीते जबकि 7 हारे। वहीं ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड 9-7 था। लेकिन वर्ल्ड कप के बाद रिकॉर्ड को देखें तो दोनों टीमों ने 9-9 टेस्ट खेले। दोनों ने 7 जीते। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को अधिक पॉइंट मिले। क्योंकि उसने कोई सीरीज नहीं गंवाई। वहीं टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में हार मिली। अगर यह सीरीज ड्रॉ रहती तो कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया रैंकिंग में टॉप पर रहती। पिछली सीरीज के रिजल्ट को बदला तो नहीं जा सकता लेकिन अच्छे भविष्य के लिए प्रयास किया जा सकता है।

इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरा आसान नहीं होगा
लॉकडाउन जारी रहता है और सितंबर-अक्टूबर से पहले कोई क्रिकेट नहीं होता है तो भारत को अगली सीरीज ऑस्ट्रेलिया में नवंबर-दिसंबर में खेलनी है। 2018 में भारत ने सीरीज 2-1 से जीती थी। इस बार यह आसान नहीं होगा। स्मिथ और वॉर्नर की टीम में वापसी हो चुकी है जबकि मार्नस लबुशेन जैसा बड़ा बल्लेबाज भी टीम के पास है। लेकिन कोहली और टीम को खुद को दुनिया की बेस्ट टीम साबित करने का इससे अच्छा मौका नहीं होगा। कोहली और कोच को अभी से गेम प्लान तैयार करना होगा।

Related posts

विराट पर पूर्व क्रिकेटर की चुटकी: फारुख इंजीनियर ने कहा- इतनी खूबसूरत पत्नी फिर आप डिप्रेशन में कैसे जा सकते हैं

Admin

आ रही हैं मां दुर्गा

News Blast

अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला एक महीने के लिए टला; बीसीसीआई को टैक्स छूट मामले में दिसंबर तक की मोहलत

News Blast

टिप्पणी दें