May 3, 2024 : 5:14 AM
Breaking News
MP UP ,CG करीयर खबरें खेल ताज़ा खबर बिज़नेस मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

Ayushman Bharat: दो करोड़ परिवार और जुड़ सकते हैं इस योजना में, किस-किस का नंबर आएगा? जानिए

नई दिल्‍ली. Ayushman Bharat : केंद्र सरकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) कार्यक्रम का विस्‍तार कर सकती है. उच्‍च पदस्‍थ सरकारी सूत्रों के अनुसार, इस कार्यक्रम में 2 करोड़ परिवारों को जोड़ने का निर्णय सरकार ने लिया है. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10.76 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाती है. इन परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.

उच्च पदस्थ सरकारी सूत्रों ने News18 से कहा कि सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) योजना के लिए जरूरतमंद लाभार्थियों की पहचान इस बार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (AECC) डेटाबेस से करने के साथ-साथ अन्‍य डेटाबेस से भी कर सकती है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण कार्यक्रम का कार्यान्वयन प्राधिकरण है और अब तक लाभार्थियों की पहचान केवल एसईसीसी डेटा के आधार पर की जाती है.

लाभार्थी की पहचान के लिये कई डेटाबेस का प्रयोग

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pardhanmantri Jandhan Yojna) जैसी सेवाओं के डेटाबेस से भी लाभार्थियों की पहचान की जा सकती है. ज्‍यादा से ज्‍यादा डेटाबेस से लाभार्थियों की पहचान करने से ज्‍यादा परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. कई बार ऐसा होता है कि कुछ जरूरतमंद परिवारों का डेटा किसी एक योजना के डेटाबेस में नहीं होता और वे सुविधा से वंचित रह जाते हैं.

सबस बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना

आयुष्मान भारत योजना देश में 14 अप्रैल 2018 को शुरू की गई थी. यह दुनिया की सबसे बड़ी सरकार द्वारा वित्त पोषित सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो अस्पताल में इलाज के लिए 10.76 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कवर प्रदान करती है

Related posts

कोरोना देश में: बीते 24 घंटे में सिर्फ 1460 एक्टिव केस कम हुए, यह बीते 22 दिन में सबसे कम

Admin

दत्त पूर्णिमा 29 को: 24 गुरु थे भगवान दत्तात्रेय के, इन्हें ब्रह्मा, विष्णु और शिव तीनों ही रूप माना गया है

Admin

प्रोटीन को भारतीय जरूरी नहीं मानते, 73% लोग इसकी कमी से जूझ रहे; 93% को इसके फायदे तक पता नहीं

News Blast

टिप्पणी दें