May 12, 2024 : 10:57 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

8 जून से खुलेंगे; मंदिर-गुरुद्वारों को सैनिटाइज किया जा रहा, मस्जिद में एहतियात बरतने के लिए पोस्टर लगाए

अनलॉक वन के तहत धार्मिक स्थल भी 8 जून से खोल दिए जाएंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में धार्मिक स्थलों को बंद करने का फैसला किया गया है। इस बीच, दिल्ली, अमृतसर, लखनऊ और भोपाल के मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इन्हें सैनिटाइज किया जा रहा है। सभी अपने-अपने नियम बना रहे हैं। देखिए देश भर से आ रहीं ऐसी तस्वीरें….

अमृतसर

यह तस्वीर अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर की है। यहां शुक्रवार को सैनिटाइजेशन किया गया। मंदिर के पुजारी ने बताया कि गाइलाइंस के मुताबिक, हम 7-8 फीट की दूरी से दर्शन कराएंगे।"

लखनऊ

यह तस्वीर लखनऊ की तकवियत-उल-ईमान मस्जिद की है। यहांतैयारी शुरू कर दी गई हैं। पानी के नलों को पॉलिथीनसे कवर किया गया है।

तकवियत-उल-ईमान मस्जिद कमेटी का कहना है, 'हम मस्जिद के अंदर दूरीसुनिश्चित करेंगे। हमने ‘मास्क पहनो’ संदेश वाले पोस्टर भी लगाए हैं। इनमें अन्य जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।'

दिल्ली

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में भी एहतियातन कदम उठाए गए हैं। मंदिर के महंत ने बताया-"हम मंदिर में हर एंट्री प्वाइंट पर सैनेटाइजेशन टनल लगा रहे हैं। हम भक्तों से कहेंगे कि मंदिर में फूल और प्रसाद लेकर न आएं।" सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कुछ दूरी पर खड़े होने के लिए जगह भी तय कर दी है।

मुरादाबाद

यह तस्वीर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर की है। मंदिर के पुजारी ने बताया-"मंदिर में भक्तों को किसी मूर्ति को नहीं छूने देंगे,न ही प्रसाद देंगे।'

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

यह तस्वीर गाजियाबाद के दुदेश्वरनाथ महादेव मठ की है। धार्मिक स्थल खुलने पर सरकार की गाइडलाइंस आने के बाद शुक्रवार को यहां तैयारियां शुरू की गईं।

Related posts

अमेरिका के इस शहर में अगले साल ही निकलेगा सूरज, तब तक अंधेरे में ही रहेंगे लोग; जानें ऐसा क्यों होगा?

News Blast

आग में झुलसकर सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल की मौत

News Blast

थर्मल गन से संक्रमित की पहचान कर सकते हैं, शरीर पर क्लोरीन छिड़कने से खत्म हाे जाता है वायरस

News Blast

टिप्पणी दें