May 26, 2024 : 2:12 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सरकार की नई गाइडलाइन; मंदिरों में 20 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे, रेस्टोरेंट में अंदर बैठकर नहीं खा सकते

पंजाब में संक्रमण रुकने का नाम ही नहीं ले रहा। शुक्रवार को एक ही दिन में 60 लोगों को कोरोना की पुष्टि हुई। राज्य में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2618 हो गया है, वहीं इनमें से 55 लोगों की मौत भी हो चुकी है।पंजाब सरकार ने प्रदेश की जनता को दी जाने वाली रियायतों के लिए नियम तय कर दिए हैं। इस संबंध में सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। आठ जून से कुछ शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी गई है। 15 जून को दोबारा इन रियायतों पर विचार होगा। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

नई गाइडलाइन:

  • सोमवार से पंजाब में सुबह 5 से शाम 8 बजे तक सभी धार्मिक स्थल खोले जा सकेंगे। किसी भी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में एक समय में 20 लोग ही इकट्ठे हो पाएंगे।
  • राज्य में होटल रेस्तरां और शॉपिंग मॉल खोलने की भी छूट दी गई है। शॉपिंग मॉल्स में टोकन लेकर लोगों की एंट्री होगी। मॉल प्रबंधकों को 2 गज की दूरी के नियम के तहत अधिकतम लोगों की सीमा निर्धारित करनी होगी।
  • मॉल्स में बने रेस्टोरेंट और फूड ज्वाइंट में बैठकर लोग खाना नहीं खा पाएंगे। इनसे सिर्फ होम डिलीवरी या टेक अवे की सुविधा मिलेगी। मॉल्स में लिफ्ट सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी या विकलांगों के लिए ही चलेंगी।
  • एस्केलेटर्स पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा। माल्स में कपड़े की दुकानों में ट्रायल रूम का प्रयोग नहीं होगा।

सुबह 5 से 9 बजे के बीच ही बाहर निकल पाएंगे होटलों में ठहरे यात्री
8 जून से पंजाब में होटल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग खुलेगा। होटलों में रेस्टोरेंट में आकर खाना खाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। होटलों में रुकने वाले यात्रियों को भोजन की सुविधा उनके कमरों में ही देनी होगी। यात्री होटलों से सुबह 5 से 9 बजे के बीच ही बाहर निकल पाएंगे। होटलों में ठहरे यात्रियों को ट्रेन या एयर टिकट के आधार पर एक समय बाहर निकलने की छूट मिलेगी। ऐसे लोगों की यात्रा टिकट को ही पास माना जाएगा।

सोशल मीडिया पर दिखाई दे रही हाेटलों में काम करने वालेहिमाचल-उत्तराखंड के बाशिंदों की नाराजगी
सरकार ने आठ जून से होटल खोलने की इजाजत की बात कही है, लेकिन अभी होटल मालिकों की परेशानी बरकरार रहने वाली है। न तो अभी आवाजाही पूरी तरहखुली है और इंडस्ट्री को अब शेफ व अन्य स्टाफ की कमी भी खलेगी। दरअसल, कर्फ्यू के चलते होटल बंद रहने से अधिकांश स्टाफ अपने गृह राज्य लौट चुका है। ये कर्मचारी अब सोशल मीडिया के जरिये कह रहे हैं कि जब उन्हें वेतन नहीं मिला तो फिर वो वापस जाकर क्या करेंगे। खासकर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश के कर्मचारी अभी लौटने के लिए तैयार नहीं हैं।

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने डीसी को पत्र लिखकर किया कंटेनमेंट जोन के बारे मेंसूचित
लुधियाना में छावनी मोहल्ला को सेहत विभाग ने कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील कर दिया है। लुधियाना में यह पहला कंटेनमेंट जोन है, जहां एक ही मोहल्ले के 15 लोग कोरोना संक्रमित आए हैं। इस क्षेत्र में सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी या आवश्यक सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। स्वास्थ विभाग द्वारा इस एरिया में इंटेंसिव हाउस टू हाउस सर्विलांस और कंटैक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग की जाएगी।

लुधियाना रेलवे स्टेशन के पास फुटपाथ पर पति के तेरहवीं के लिए घर जाने का इंतजार कर रहे छत्तीसगढ़ की महिला उर्मिला। साथ ही उसके तीन बच्चे भी सड़क पर दिन तोड़ रहे हैं।

उधर, छतीसगढ़ की उर्मिला नामक महिलातीन बच्‍चों के साथ सड़क पर आ गई। लॉकडाउन में पैसे नहीं होने के चलते उसके पति की मौत हो चुकी है और अब तेरहवीं के लिए उर्मिला के पास लिए पैसे नहीं हैं। गांव जाने का भी कोई साधन नहीं है। कुछ दिन अमृतसर में इंतजार के बाद अब लुधियाना रेलवे स्टेशन के पास फुटपाथ पर पति के तेरहवीं के लिए घर जाने का इंतजार कर रही है।

अमृतसर मेंड्राई फ्रूट और मसाला कारोबारियों की दुकानें सुबह 10 से शाम 4 बजे तक खुलेंगी
अमृतसर में होलसेल कपड़ा कारोबारियों के बाद मजीठ मंडी के दुकानदारों ने भी समय में बदलाव कर दिया है। मंडी के ड्राई फ्रूट और मसाला कारोबारियों की दुकानें अब सुबह 10 से शाम 4 बजे तक ही खोली जाएंगी। गुरुवार को दुकानें बंद रहेंगी। फेडरेशन आफ करियाना एंड ड्राई फ्रूट कामर्शियल एसोसिएशन के प्रधान अनिल मेहरा ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने-बचाने के लिए दुकानों को बंद करने के समय में बदलाव करना जरूरी है। सभी दुकानदार गाइडलाइंस का दुकानों पर पालन करें।

गुरदासपुर के कोविड-19 सेंटर के बाहर तैनात पुलिस और रिपोर्ट पर चर्चा करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

गुरदासपुर में विदेश से आए 35 एनआरआई घर भेजे गए, कपड़ा कारोबारी की पत्नी समेत 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव
गुरदासपुर के सेखवां में स्थापित क्वारैंटाइन सेंटर रखे गए विदेश से आए 35 एनआरआई की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बाद सभी मरीजों को घर भेज दिया गया है। डॉ. जगजीत सिंह व डॉ. अमनदीप सिंह ने बताया कि क्वारैंटाइन सेंटर सेखवां में 30 मई को विदेश से लौटे 35 लोगों के सैंपल लिए गए थे। सैंपल निगेटिव आने के बाद आज उन्हें घर भेज दिया गया है। हालांकिशिवाला बाजार के कपड़ा कारोबारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब उसकी पत्नी, एक मुलाजिम सहित तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिले में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है।

बठिंडा केतलवंडी साबो में एक नाके पर पहुंचकर पुलिस स्टाफ को दिशा-निर्देश देते डीएसपी नरिंदर सिंह।

बठिंडा मेंपुलिस कीसरगर्मियां तेज
बठिंडा में कस्बाईइलाकों में भी पुलिस ने सरगर्मियां तेज कर दी हैं। तलवंडी साबो के डीएसपी नरिंदर सिंह ने सभी नाकों पर पहुंचकर मुख्य चौकों के नजदीक गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चाहे प्रदेश में क‌र्फ्यू नहीं हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते अधिक लोगों को एकत्रित न होने की अपील बार-बार सरकार की तरफ से की जा रही हैं, इसलिए लोग बिना काम घरों में से न निकलें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

लुधियाना के छावनी मोहल्ले में रस्सियां बांधकर सील किया गया रास्ता। जिले में यह पहला कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Related posts

दिल्ली दंगों की पैरवी करने सॉलिसिटर जनरल मेहता समेत 6 वकील नियुक्त

News Blast

ओमिक्रॉन कोरोना वैरिएंट

News Blast

देसी कपड़ों पर लगा रहे बड़े दांवभारतीय कॉरपोरेट घराने

News Blast

टिप्पणी दें