May 3, 2024 : 9:51 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में 1359 नए केसों के साथ संक्रमितों की संख्या 25 हजार के पार, मौतों का आंकड़ा 650

  • दिल्ली सरकार की रिपोर्ट के अनुसार 307 मरीज वेंटिलेटर/आईसीयू में हैं, वहीं, 113 वेंटिलेटर खाली हैं

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 07:46 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25004 के पार पहुंची। गुरुवार को दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 24 घंटे में 1359 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25004 पहुंच गई। वहीं, पिछले 24 घंटे में 22 मौते हुई है। वहीं, अन्य 22 मौते 3 अप्रैल से 1 जून तक हुई है। जिनकी केस सीट देखकर डेथ ऑडिट कमेटी ने उनकी मौत कोरोना से होने की पुष्टि की है। इसके साथ ही 44 नई मौते जुड़ने से अब तक कुल मौतों की संख्या 650 पहुंच गई है। वहीं, 356 मरीज ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट होने के साथ अब तक कुल 9898 तक पहुंच गई है।

वहीं, दिल्ली में अभी 14456 सक्रिय मरीज है। दिल्ली सरकार की रिपोर्ट के अनुसार 307 मरीज वेंटिलेटर/आईसीयू में है। वहीं, 113 वेंटिलेटर खाली है। अभी दिल्ली में कोविड अस्पताल में 3306 मरीज भर्ती है। अभी 5067 बैड खाली है। वहीं, डेडिकेट कोविड हेल्थ सेंटर में 177 मरीज भर्ती है। 108 बैड खाली है। वहीं, डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में 987 मरीज भर्ती है। वहीं, 4305 बैड खाली है। अभी 9473 कोरोना पॉजिटिव होम आईसोलेशन में है। वहीं, अभी तक 236506 लोगों के सैंपल की जांच की जा चुकी है।
आप विधायक राजकुमार आनंद और उनके भाई कोरोना पॉजिटिव मिले 
पटेल नगर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक राज कुमार आनंद गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उनके भाई पवन आनंद को भी कोरोना हुआ है। इसके बाद विधायक राज कुमार आनंद व उनके भाई पवन ने अपने आप को होम क्वारंटाइन कर लिया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल उन्हें कोई दिक्कत नहीं हैं।

रेल मंत्रालय के थर्ड फ्लोर पर कोरोना

  • रेल भवन के थर्ड फ्लोर पर रेलवे बोर्ड के स्टोर ब्रांच के सेक्शन ऑफिसर को काेरोना हो गया। सेक्शन ऑफिसर का जहां कोरोना पॉजिटिव पाया गया हैं, वहीं उसके बेटे, पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव है।  
  • दिल्ली स्वास्थ्स सेवा विभाग के कड़कड़डूमा डिस्पेंसरी में एक स्वीपर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस डिस्पेंसरी में लगभग 15और बिल्डिंग में लगभग 40से अधिक अधिकारी और कर्मचारी काम करते हैं।  
  • नार्थ एमसीडी के कस्तूरबा अस्पताल के 3 ओटी टेक्नीशियन कोरोना संक्रमित मिले हैं। साथ ही 5 लोगों को क्वरेंटाइन किया गया है।  

 180 प्रवासी श्रमिकों को लेकर विशेष विमान से पटना पहुंचे सांसद संजय सिंह 

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दूसरे दिन गुरुवार को 180 प्रवासी श्रमिकों को एक विशेष विमान से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट से पटना एयरपोर्ट पहुंचे। एक दिन पहले भी सांसद संजय सिंह 33 श्रमिकों को लेकर विमान से पटना पहुंचे थे। आप नेता संजय सिंह के नार्थ एवेन्यू स्थित घर पर गुरुवार को 180 प्रवासी श्रमिक पहुंचे।

कोरोना संक्रमितों के बढ़ने के साथ ही कंटेनमेंंट जोन की संख्या 163 हुई 

राजधानी में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए गुरुवार को पांच और कंटेनमेंट जोन बनाएं गए। अभी तक दिल्ली में 163 कंटेनमेंट जोन है। इनमें सबसे ज्यादा नार्थ डिस्ट्रिक्ट और सबसे कम नार्थ—ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में अभी तक 222 कंटेनमेंट बनाए जा चुके है। 
निजी अस्पतालों को मिक्स सिस्टम में दिक्कत तो उनको कोरोना डेडिकेट करेंगी सरकार  

राजधानी में कोरोना संक्रमितों के लिए बैड बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने 61 निजी अस्पतालों को 20 प्रतिशत बैड आरक्षित करने के निर्देश दिए है। यदि अस्पतालों को नॉन कोविड और कोविड मरीज के इलाज में दिक्कत होगी तो उसे पूरा कोविड डेडिकेट कर दिया जाएगा। गुरुवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी।

 अब लक्षण होने पर ही करा सकेंगे कोरोना की जांच

दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच जांच नियमों में बदलाव किया है। सरकार ने कोरोना की जांच करने वाले लैब को लक्षण होने वाले लोागों की ही जांच करने के आदेश जारी किए है। इस संबंध में सरकार ने आदेश जारी कर कहा गया है कि अब किसी व्यक्ति में सांस में दिक्कत होने के साथ बुखार व खांसी होने पर कोरोना की जांच की जाएगी।

इसके अलावा कोरोना इलाज में अगली पंक्ति में कार्यरत या कंटेनमेंट जोन में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों में लक्षण पाए जाने पर जांच की जाएगी। आदेश के अनुसार यदि कोई कोरोना पॉजिटिव है और उसके संपर्क में आया कोई व्यक्ति हाईरिस्क जैसे डायबिटीज, किडनी या अन्य रोग या बुजुर्ग हो तो जांच की जा सकेगी। 

बेडों की कमी, झूठ बोल रहें हैं केजरीवाल-चौधरी अनिल
दिल्ली के अस्पतालों में बेडों की कमी काे लेकर दिल्ली सरकार चौतरफा घीर गई है। कोरोना मरीज को बेड नहीं मिलने के कारण हुई मौत के मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने दिल्ली सरकार को झूठ बोलने वाली मशीन करार दिया है। दिल्ली कोरोना ऐप पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह आम लोगों के साथ खिलवाड़ कर रहा है। कुमार ने कहा कि ऐप में यह दिखा रहा है कि कई अस्पतालों में बेड खाली हैं,लेकिन अस्पताल मरीजों को भर्ती करने से मना कर रहे हैं

Related posts

हाईकोर्ट ने कहा- जिन्हें समलैंगिक विवाह रजिस्ट्रेशन से मना किया उनकी सूची दें; केंद्र बोला- इस विवाह को कानून, समाज और मूल्य मान्यता नहीं देते

News Blast

कोर्ट ने सेक्टर-31 बिजली कार्यालय के 100 मी. परिधि में प्रदर्शन पर लगाई रोक

News Blast

नगर निगम ने अवैध बने 56 मकानों को बुलडोजर चलाकर किया जमीदोंज

News Blast

टिप्पणी दें