May 3, 2024 : 9:27 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

एनडीएमसी में स्मार्ट पार्किंग, विदेशों की तर्ज पर पार्किंग को मानव रहित संचालन की योजना

  • किसी कर्मचारी के बगैर आप खुद वाहन चालक ही मशीन में गाडी का नंबर डाल कर पार्किंग स्लिप ले सकेंगे
  • पार्किंग की पेमेंट करते वक्त किसी कर्मचारी से बात करने की जरूरत नहीं, प्रवेश द्वार पर लगी हैं मशीनें

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 07:47 AM IST

नई दिल्ली. नई दिल्ली नगर पालिका (एनडीएमसी) में गुरुवार से कॅनाट प्लेस के बी ब्लाक स्मार्ट पार्किग का काम शुरु कर दिया गया है। एनडीएमसी के अधिकारियों ने पार्किंग में काम करने वाले कर्मचारियाें व वाहन पार्क करने वाले वाहन मालिकों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए कई उपाय किए है। विदेशों के तर्ज पर पार्किंग को मानव रहित संचालन की योजना बनाई जा रही है। किसी कर्मचारी के बगैर आप खुद वाहन चालक ही मशीन में गाडी का नंबर डाल कर पार्किंग स्लिप ले सकेंगे। इतना ही नही गाडी कहां खडी करनी है ये भी पार्किंग स्लिप में दर्ज होगा।
पार्किंग की पेमेंट करते वक्त किसी कर्मचारी से बात करने की जरूरत नही है। पार्किग के प्रवेश द्वार पर एक एटीएम जैसी कई मशीने लगाई गई है जहां वाहन चालक खुद नकद, ऑन लाइन या फिर पेटीएम के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। इससे जहां एक ओर एनडीएमसी को फायदा होगा वहीं दूसरी ओर वाहन मालिकों को अब यह शिकायत नहीं होगी कि उनसे ज्यादा पार्किग शुल्क वसूला गया है।

वाहन मालिकों को खुद करना होगा वाहन पार्क
नए नियमों के तहत अब सुरक्षा के लिए वाहन चालकों को खुद ही अपना वाहन पार्क करना होगा, कर्मचारी केवल जगह बताएंगे। इसके साथ ही एनडीएमसी पार्किंगो में भी ऑन लाइन भुगतान को प्राथमिकता दे रही है। वाहन मालिक गुगल पे, पेटीएम, भीम एप से अपने पार्किंग शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। ऑन लाइन भुगतान का विकल्प नहीं होने पर नकद भुगतान की भी सुविधा है।

वापसी में पर्ची को स्कैन मशीन को दिखाना होगा
पार्किंग से वाहन लेकर बाहर निकलते हुए पार्किंग के वक्त मिली पर्ची को स्कैन मशीन को होगा दिखाना। पर्ची को मशीन स्कैन करके मशीन बतायेगी कि कितने समय तक गाड़ी पार्क रही और उसका किराया कितना हुआ। आज कुछ लोगो को खुद से ही पार्किंग इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है इसलिए अभी पार्किंग अटेंडेंट रखे गए है पर लोगो का कहना है कि इस सुविधा से ना केवल वक्त बचेगा बल्कि पार्किंग में सबकुछ पारदर्शी होने से वाहन मालिक और पार्किंग कर्मचारी के बीच विवाद बचेंगे।

Related posts

बाहर घूमने की बजाए घर पर रहिए; मनपसंद म्यूजिक सुनिए, किताबें पढ़िए और लजीज व्यंजनों का आनंद लीजिए

News Blast

आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने पर रोक लगाने के आदेश को चुनौती देगी दिल्ली सरकार

News Blast

ED books Jet Airways’ Naresh Goyal, his wife in alleged money laundering case

Admin

टिप्पणी दें