May 17, 2024 : 12:23 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

पुलिस अफसर घुटने से 5 मिनट तक गर्दन दबाए रहा, बार-बार गुहार के बाद भी नहीं छोड़ा; सांस रुकने से मौत

  • वह बार-बार पुलिस से कहता रहा कि सांस नहीं ले पा रहा है
  • अश्वेत पर धोखाधड़ी के मामूली आरोप थे, विरोध- प्रदर्शन शुरू

दैनिक भास्कर

May 27, 2020, 04:58 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका के मिनियापोलिस शहर में एक अफ्रीकन-अमेरिकन आदमी की पुलिस की बर्बरता से मौत हो गई। इस घटना का वीडियो सामने आया है। वीडियो में एक अश्वेत के हथकड़ी लगी हुई है और वह जमीन पर उल्टा लेटा है एक पुलिस अफसर पांच मिनट से ज्यादा समय तक उसकी गर्दन पर अपना घुटना गड़ाए रहता है। बाद में उस आदमी की मौत हो जाती है। इस मामले में अमेरिका में काफी विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।
मरने वाले अश्वेत का नाम जॉर्ज फ्लॉयड है। मिनियापोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के बाद चार पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। 

बार-बार कहता रहा कि उसे सांस नहीं आ रही

वीडियो में सुना जा सकता है कि करीब 40 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता है। वह कहता है, ‘‘आपका घुटना मेरे गर्दन में है, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं… ममा. ममा’’, धीरे-धीरे उसकी हरकत बंद हो जती है। इसके बाद अफसर कहते  हैं ‘उठो और कार में बैठो’ तब भी उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा होती है। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया जाता है, जहां उसकी मौत हो जाती है।
अधिकारियों पर चलाया जा रहा मुकदमा
मिनियापोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने इस घटना पर नाराजगी जताते हुए बताया कि अधिकारियों पर मुकदमा चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, अमेरिका में अश्वेत होने का ये मतलब नहीं कि उसे मौत की सजा दे दी जाए। नागरिक अधिकारों के वकील बेन क्रम्प ने कहा कि फ्लायड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था। उस पर फर्जी चेक देने और जाली नोट के इस्तेमाल के आरोप थे। यह एक हिंसक अपराध नहीं था, लेकिन ने पुलिस ने अमानवीयता दिखाते हुए पॉवर का गलत इस्तेमाल कर उसकी हत्या कर दी। 
एफबीआई कर रही मामले की जांच
मिनियोपोलिस के पुलिस चीफ मैडारिया एराडोन्डो ने बताया कि मामला एफबीआई को सौंप दिया गया है।  उस पर अधिकारों के गलत इस्तेमाल का केस चलाया जाएगा, लेकिन विरोध कर रहे लोगों की मांग है कि अफसर पर हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए। उसके साथ शामिल सभी अधिकारियों पर भी हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए। 
अश्वेतों पर पुलिस की बर्बरता की बात नयी नहीं
फ्लायड की मौत ने 2014 में न्यूयॉर्क के एरिक गार्नर की हत्या की याद दिला थी। यहां भी पुलस ने एरिक का गला चोक कर दिया था। एरिक पर अवैध रूप से सिगरेट बेचने के का आरोप था। इसी साल 13 मार्च को लुईसविले में केंटकी के तीन गोरे पुलिसवालों ने एक ड्रग इंवेस्टिगेशन के दौरान अश्वेत महिला ब्रेन्ना टेलर की गोली मार कर हत्या कर दी थी। 
अमेरिका के सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू)  ने कहा कि मिनियापोलिस की घटना यह दिखाती है कि अमेरिकन पुलिस मामूली आरोपों पर भी अफ्रीकी अमेरिकियों पर कठोर व्यवहार करती है।

Related posts

रिपोर्ट में दावा- अमेरिका में सीडीसी ने देश लौटे लोगों, संक्रमण-मौतों के गलत डेटा दिए

News Blast

बाइडेन को झटका: भारतीय मूल की नीरा टंडन के नाम पर सीनेट ने रोक लगाई, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टी के कुछ सांसदों ने उनका विरोध किया था

Admin

जर्मनी के बर्लिन में 70 साल बाद पहली बार रात का कर्फ्यू, न्यूजीलैंड में हालात सबसे बेहतर; दुनिया में 3.63 करोड़ केस

News Blast

टिप्पणी दें