May 8, 2024 : 1:54 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी 16 और 17 को रहेगी ये तिथि, इसे कहते हैं योगिनी एकादशी, भगवान विष्णु के लिए करें व्रत-उपवास

  • विष्णुजी के साथ ही महालक्ष्मी की भी करनी चाहिए पूजा, शिवलिंग पर तांबे के लोटे से चढ़ाएं जल

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 05:17 PM IST

अभी आषाढ़ मास चल रहा है। इस माह के कृष्ण की एकादशी 16 और 17 जून, दो दिन रहेगी। इसे योगिनी एकादशी कहा जाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार 17 जून को एकादशी के लिए व्रत-उपवास करना ज्यादा शुभ रहेगा। इस संबंध में पंचांग भेद होने से अपने-अपने क्षेत्र के पंचांग और विद्वानों के मतों के अनुसार ये व्रत कर सकते हैं। एकादशी पर भगवान विष्णु के लिए व्रत-उपवास करना चाहिए। इसके अलावा अपने इष्टदेव की विशेष पूजा भी करनी चाहिए।

एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ ही देवी लक्ष्मी का अभिषेक करें। पूजा में दक्षिणावर्ती शंख में केसर मिश्रित दूध भरें और अभिषेक करें। बाल गोपाल का भी इसी तरह अभिषेक करें। श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को माखन-मिश्री का भोग लगाएं।

शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। मंत्र जाप की संख्या कम से कम 108 होनी चाहिए। भगवान को बिल्व पत्र और धतूरा भी चढ़ाएं। दीपक और कर्पूर जलाकर आरती करें।

हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। पूजा के बाद जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान करें।

इस तिथि पर सुबह तुलसी को जल जरूर चढ़ाएं और सूर्यास्त के तुलसी के पास दीपक जलाएं और परिक्रमा करें।

Related posts

शिव पूजा और दान का महीना:सावन में दूध और फलों का रस दान करने से खत्म होते हैं जाने-अनजाने में हुए पाप

News Blast

कमाई के साथ दिनभर बवाल से भी जूझा ‘पठान’, जानें कहां हुई मारपीट और सियासी जंग

News Blast

558 साल बाद गुरु, शनि और राहु-केतु के एक साथ वक्री रहते आया है सावन, नागपंचमी और रक्षाबंधन समेत 8 व्रत-त्योहार इसी महीने

News Blast

टिप्पणी दें